उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गायक भरत शर्मा व्यास से ETV भारत की खास बातचीत, जानें भोजपुरी के बारे में क्या कहा

By

Published : Jan 17, 2021, 10:06 PM IST

Updated : Jan 17, 2021, 11:00 PM IST

भोजपुरी के भीष्म पितामह कहे जाने वाले गायक भरत शर्मा व्यास एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे. भरत शर्मा ने ईटीवी भारत से बात करते हुए भोजपुरी से जूड़े कई विषयों पर जवाब दिया.

भोजपुरी गायक भरत शर्मा व्यास
भोजपुरी गायक भरत शर्मा व्यास

वाराणसी: 'गोरिया चांद के अंजोरिया नियन गोर बाडू हो' और 'जबसे गवनवा के दिनवा धरायिल' गीत गाने वाले चार दशकों से भोजपुरी के प्रसिद्ध निर्गुण गायक अनेक सम्मान से सम्मानित भरत शर्मा व्यास एक दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे. यहां उन्होंने कहा कि भोजपुरी में फूहड़ता और अश्लीलता दूर करने लिए कदम उठाए जा हैं. उन्होंने कहा कि भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए कार्य किया जा रहा है. सन् 2021 में यह भोजपुरी भाषा संविधान के आठवीं अनुसूची में शामिल हो जाएगा.

भोजपुरी के भीष्म पितामह कहे जाते हैं भरत शर्मा व्यास

फिल्म सिटी को लेकर उन्होंने कहा कि "यह सबके लिए अच्छा होगा, इस फिल्म सिटी से सभी लोगों को काम मिलेगा, जिससे भोजपुरी इंडस्ट्रीज को फायदा होगा. भरत शर्मा ने कहा कि भोजपुरी में अश्लीलता लेकर पहले भी कई बार चर्चा किया गया है, जिसका उद्देश्य इस फिल्म इंडस्ट्री को आगे बढ़ाना है. भोजपुरी में अश्लीलता रोकने के लिए अच्छा गाना पड़ेगा, अच्छा लिखना पड़ेगा, जिसे आगे बढ़ाया जा सके. भरत शर्मा व्यास ने कहा कि श्रोता भी कई प्रकार के हैं. हम लोगों के दौर में श्रोता अच्छी चीजें सुनना पसंद करते थे. आज के आधुनिक दौड़ में युवा तरह-तरह के गाने पसंद कर रहें है.


फिल्म सिटी बनने से बढ़ेंगे रोजागर के अवसर

भोजपुरी गायक भरत शर्मा व्यास ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी का बनना ये कलाकरों के लिए अच्छी बात है. इससे उन्हें फिल्म बनाने के लिए मुंबई नहीं जाना होगा. यह सराहनीय कार्य है. भोजपुरी फिल्म सिटी के कारण हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा.

Last Updated : Jan 17, 2021, 11:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details