उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

परिषदीय विद्यालयों में फाइबर टू होम योजना के तहत मिलेगी इंटरनेट सेवा

By

Published : Jun 23, 2022, 2:17 PM IST

वाराणसी के परिषदीय विद्यालयों में अब स्मार्ट क्लासों को बेहतर इंटरनेट सेवा मिलेगी. इसके लिए सभी स्कूलों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा. इसके तहत जनपद के 200 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट टीवी और प्रोजेक्टर लगा दिया गया है.

etv bharat
बीएसए राकेश सिंह

वाराणसीः जनपद में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस बना दिए गए हैं. लेकिन इन स्मार्ट क्लासों को संचालित करने में इंटरनेट की बाधा आ रही है. जिसे दूर करने के लिए शिक्षा विभाग ने एक नए पहल की शुरुआत की है. इससे प्रदेश के सभी विद्यालयों को इंटरनेट की सुविधा से जोड़ा जाएगा. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी होने जा रही है. जहां जनपद के सभी परिषदीय विद्यालयों को इंटरनेट से जोड़ा जाएगा. जिससे बच्चों को पढ़ने में कोई कठिनाई ना हो.

फाइबर टू होम योजना के तहत मिलेगी इंटरनेट सेवाःबता दें कि शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए वाराणसी जनपद में अब फाइबर टू होम योजना के तहत विद्यालयों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को उसका नोडल अधिकारी बनाया गया है. इस योजना के तहत प्रदेश के सभी जिलों में चयनित परिषदीय विद्यालयों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इस योजना के पहले चरण में वाराणसी जिले के दो विकासखंडों को फाइबर टू होम इंटरनेट की सुविधा से जोड़ा जाएगा. इसके बाद दूसरे चरण में जनपद के बाकी सभी विकासखंडों के परिषदीय विद्यालयों को शामिल किया जाएगा.


यह भी पढ़ेः कानपुर हिंसा में बड़ा खुलासा, परेड बवाल के दौरान पाकिस्तान से आई थी कॉल


इस सुविधा से बच्चे स्मार्ट तरीके से होंगे शिक्षितःइस बारे में बीएसए राकेश सिंह ने बताया कि जनपद के 200 से अधिक स्कूलों में स्मार्ट टीवी और प्रोजेक्टर लगाया गया है. जहां स्मार्ट क्लासों के संचालन में विद्यालयों में नेटवर्क की समस्या होती थी. उसी समस्या को दूर करने के लिए सरकार की नई योजना के तहत जनपद के चयनित विद्यालयों में इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि इसको लेकर शासन की ओर से दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है. इस विषय पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा. बीएसए ने बताया कि पहले चरण में सेवापुरी और आराजी लाइन ब्लॉक में प्रोजेक्टर स्मार्ट टीवी युक्त विद्यालयों को इस योजना से जोड़ा जाएगा. उसके बाद इसका जनपद के सभी ब्लॉकों में इसका विस्तार कर इंटरनेट की असुविधा को दूर किया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details