उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 13, 2021, 2:44 PM IST

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव 2022: पप्पू की अड़ी पर हुई चुनावी चर्चा, बुद्धिजीवियों के निशाने पर आए ये नेता

विधानसभा चुनाव 2022 (assembly election 2022) चुनाव को लेकर वाराणसी में माहौल गर्म है. पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र और यूपी की सियासत को एक बड़ा केंद्र होने के कारण यहां सभी राजनीतिक पार्टियां मिशन 2022 को साधने में लग गई हैं. आम लोगों का मूड भी चुनाव को लेकर बिल्कुल सेट है. नुक्कड़-चौराहों पर लोग चाय की चुस्की लेते हुए पंचायत कर रहे हैं. ऐसे में ईटीवी भारत की टीम काशी की मशहूर पप्पू की अड़ी (चाय की दुकान) पहुंची और यह जानने की कोशिश की कि आम लोग इस बार किन मुद्दों पर वोट करेंगे.

पप्पू की चाय की दुकान पर चुनावी चर्चा
पप्पू की चाय की दुकान पर चुनावी चर्चा

वाराणसी:2022 को लेकर चुनावी माहौल बनने लगा है और इस चुनावी माहौल को जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम वाराणसी की अडियों पर पहुंच रही है. अभी कुछ दिन पहले आपको महमूरगंज स्थित बसंत टी स्टॉल पर हुए जमावड़े का मजा दिलवाया और अब आज हम आपको लेकर चल रहे हैं, उस अड़ी पर जिसके बिना शायद बनारसीपन अधूरा है. जी हां! हम बात कर रहे हैं, अस्सी स्थित पप्पू की चाय की अड़ी की. सुबह के वक्त जब हम यहां पहुंचे, तो माहौल कुछ बदला हुआ नजर आया. चाय की चुस्की से पहले कचौड़ी का मजा लेने की तैयारी चल रही थी. कैमरा देखकर यहां पर बैठे बुद्धिजीवियों ने भी जैसे हमारा मूड भांप लिया और फिर क्या था, होने लगी कचौड़ी और चाय संग राजनीतिक चर्चा. आइए बनारस की मशहूर अड़ी का आप भी आनंद लीजिये.

बनारस की मशहूर पप्पू की चाय की दुकान पर बैठ की कोई नई बात नहीं है. यह वही जगह है, जहां मशहूर साहित्यकार उपन्यासकार काशीनाथ सिंह, बच्चन सिंह जैसे तमाम बड़े नाम अक्सर मिल जाया करते थे. इसी अड़ी पर फिल्म मोहल्ला अस्सी की भूमिका तैयार हुई और काशी का अस्सी रुपहले पर्दे पर दिखा. आज भी यह जगह बुद्धिजीवियों का सबसे मजबूत गढ़ मानी जाती है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय से रिटायर्ड प्रोफेसर हो या फिर वर्तमान में पठन-पाठन से जुड़े बड़े नाम बैंकिंग सेक्टर हो या फिर नेता हर कोई आपको इस दुकान पर जरूर मिलेगा और यह सैकड़ों साल पुरानी दुकान आज भी अपने राजनैतिक चर्चा के लिए बनारस में सबसे मशहूर है, तो हम भी पहुंच गए इस अड़ी पर.

पप्पू की चाय की दुकान पर चुनावी चर्चा
अगर बात करें वर्तमान परिदृश्य में बनारस के राजनीतिक माहौल की, तो हर किसी ने बस विकास की माला जपना शुरू कर दिया. पप्पू की चाय की दुकान पर अंदर चाय की चुस्की का मजा ले रहे लोगों ने खुलकर बोला, बनारस में इतना काम पहले कभी नहीं हुआ, जितना मोदी-योगी के राज में हो गया. बनारसी विकास के मामले में बीजेपी सरकार पर पूरी तरह से लट्टू दिखाई दिए.ईटीवी भारत की टीम ने पप्पू की चाय की अड़ी पर हर विषय को छूने की कोशिश की है. हमने विकास और अन्य मुद्दों के बारे में राजनैतिक मुद्दा जानने की कोशिश की, तो विकास सबसे पहले दिखाई दिया. यहां बैठे लोगों ने कहा बीजेपी विकास की राजनीति करके फिर से सत्ता में लौटेगी. वहीं बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी की तरफ से ब्राह्मणों पर ध्यान दिए जाने को लेकर यहां बैठे ब्राह्मण समाज के लोग नाराज भी दिखाई दिए. उन्होंने साफ तौर पर कहा मायावती पहले ब्राह्मणों की इज्जत नहीं करती थी. अखिलेश कहते थे कि ब्राह्मणों को कभी साथ लेकर चलूंगा ही नहीं, आज क्या हो गया, क्यों याद आ गई है, ब्राह्मणों की?

लोगों ने खुलकर कहा कि छोटी पार्टियां अपने चक्कर में हैं और बड़ी पार्टियां अपने चक्कर में, सरकार किसी एक की नहीं बनने वाली. सबको मिलजुल कर काम करना होगा, लेकिन जब इन सबके बीच विश्वनाथ कॉरिडोर को लेकर चर्चा शुरू हुई और धर्म के नाम पर राजनीति करने वाली बीजेपी पर कॉरीडोर में मंदिर तोड़े जाने को लेकर सवाल उठे तो हर कोई अपने अपने तरीके से सामने आया. किसी ने कहा विकास के नाम पर विध्वंस तो होना ही है और किसी ने कहा मंदिर टूटे ही नहीं हैं. हालांकि हकीकत क्या है, यह तो कॉरिडोर तैयार होने के बाद साफ हो पाएगा कि तोड़े गए मंदिर फिर से स्थापित होते हैं या नहीं. लेकिन एक बात तो साफ है पप्पू की चाय की अड़ी पर आज भी वही राजनीतिक रंग हमें देखने को मिला, जिसके लिए यह दुकान पूरी दुनिया में जानी जाती है.

इसे भी पढ़ें-यूपी सरकार ने डेंगू और वायरल बीमारियों को मात देने के लिए छेड़ी जंग, 'ट्रिपल टी' फॉर्मूले पर अभियान शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details