उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में नहीं दिख रहा भारत बंद का असर, खुलने लगी दुकानें

किसान बिल के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद के बाद भी वाराणसी के बड़े बाजार धीरे-धीरे खुलना शुरू हो गए हैं. सिगरा, कैंट, मलदहिया, लहुराबीर समेत कई अन्य जगहों की दुकानें खुल चुकी हैं और धीरे-धीरे बाजार अपने दैनिका पुराने ढर्रे पर भी लौट रहे हैं. सब्जी मंडियों से लेकर फल मंडियों में भीड़ दिखाई देने लगी है और बाकी छोटी-मोटी दुकानों भी खुल रही हैं.

By

Published : Dec 8, 2020, 12:43 PM IST

किसान बिल के विरोध में भारत बंद
वाराणसी में खुली हैं दुकानें

वाराणसी:नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के भारत बंद को समर्थन करते हुए आज राजनैतिक दलों ने भारत बंद को सफल बनाने की पूरी तैयारियां कर ली है. कहीं ट्रेन रोकी जा रही है तो कहीं बाजार बंद करने के लिए रणनीति बनाकर कार्यकर्ताओं की टीमें उतारी जा रही हैं, लेकिन इन सबके बीच प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फिलहाल भारत बंद का असर अभी नहीं नजर आ रहा है. सुबह होने के साथ ही जहां सब्जी मंडी से लेकर फल मंडी का और इमरजेंसी सेवाओं से जुड़ी दुकानें खुल गई हैं. वहीं बड़े-बड़े शोरूम और छोटी-छोटी दुकानें खुलना शुरू हो चुकी हैं. कुल मिलाकर भारत बंद का बनारस में असर अभी नहीं दिख रहा है.

वाराणसी में खुली हैं दुकानें
खुलने लगी दुकानें
बनारस के बड़े बाजार धीरे-धीरे खुलना शुरू हो गए हैं. सिगरा, कैंट, मलदहिया, लहुराबीर समेत कई अन्य जगहों की दुकानें खुल चुकी हैं और धीरे-धीरे बाजार अपने दैनिका पुराने ढर्रे पर भी लौट रहे हैं. सब्जी मंडियों से लेकर फल मंडियों में भीड़ दिखाई देने लगी है और बाकी छोटी मोटी दुकानों भी खुल रही हैं. इतना ही नहीं बड़े गाड़ियों के शोरूम से लेकर अन्य दुकानें भी अब खुल चुकी हैं और बंद का असर अभी फिलहाल राजनैतिक दल की तरफ से भी कहीं नजर नहीं आ रहा है. कहीं कोई प्रदर्शन नहीं है और ना ही कोई कार्यकर्ता सड़कों पर दिखाई दे रहा है.
वाराणसी में भारत बंद नहीं है असर
पुलिस प्रशासन है सतर्क
भारत बंद को लेकर एक तरफ जहां राजनैतिक दलों ने अपनी कमर कस ली है वहीं पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से अलर्ट नजर आ रहा है. धारा 144 लागू करने के साथ ही पूरा दर्शन व अन्य किसी भी सभा पर रोक लगाई गई है हर चौराहे पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. थाने चौकियों को अलर्ट रहने को कहा गया है. इतना ही नहीं जो भी समाजवादी पार्टी बहुजन समाजवादी पार्टी या कांग्रेस से जुड़े बड़े नेता या कार्यकर्ता है, उनके घरों के बाहर भी पुलिस बल की तैनाती की गई है ताकि उनके घरों के बाहर ना भीड़ इकट्ठा होना वह कहीं बाहरनिकलकर प्रदर्शन या अन्य चीजें कर सके.

सपा कार्यकर्ताओं को घर से न निकलने की दी हिदायत

विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन वाराणसी पुलिस ने तैयारियां कल से ही मुकम्मल कर रखी थी और आज सुबह ही समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं के घरों के बाहर पुलिस बल की तैनाती कर दी गई थी. अलग-अलग एरिया में रहने वाले सपा कार्यकर्ताओं का जैसे ही घरों से बाहर निकलना शुरू हुआ वैसे ही पुलिस ने उन्हें घरों के बाहर ही रोक दिया और घरों में ही रहने की हिदायत दी इससे नाराज सपा कार्यकर्ताओं ने घरों के बाहर निकल कर ही हाथों में समाजवादी पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव की तस्वीरें लेकर अपना गुस्सा जाहिर किया.

पुलिस प्रशासन का विरोध करते सपा कार्यकर्ता

सपा कार्यकर्ताओं ने पुलिस पर लगाए आरोप

सपा कार्यकर्ताओं का कहना था कि किसानों के हित में अगर समाजवादी पार्टी खड़ी हो रही है तो इसमें किसी को कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए और इस तरह से संवैधानिक तरीके से विरोध प्रदर्शन करने से रोका जा रहा है, जो उचित नहीं है. घरों में न सिर्फ कैद करने की कवायद हो रही है बल्कि धमकी दी जा रही है कि बाहर निकले तो फर्जी मुकदमों में फंसा दिया जाएगा, जो सरकार की मनसा को साफ कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details