उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आईएमए ने जारी किया वार्षिक कैलेंडर, लॉकडाउन रहा थीम

यूपी के वाराणसी में आईएमए ने अपना वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है. कैलेंडर में लॉकडाउन की खूबसूरत यादें को सहेज कर रखा गया है. साथ ही यादों के जरिए समाज को कोरोना से जंग जीतने का एक संदेश भी दिया गया है.

By

Published : Jan 30, 2021, 7:16 PM IST

आईएमए ने जारी किया कैलेंडर
आईएमए ने जारी किया कैलेंडर

वाराणसीःइंडियन मेडिकल एसोसिशन (आईएमए) की वाराणसी शाखा ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अपना वार्षिक कैलेंडर जारी किया है. कैलेंडर में लॉकडाउन की खूबसूरत यादें को सहेज कर रखा गया है. साथ ही यादों के जरिए समाज को कोरोना से जंग जीतने का एक संदेश भी दिया गया है.

कैलेंडर के जरिए आईएमए ने दिया संदेश.

इस वर्ष की थीम रहा लॉकडाउन
आईएमए वाराणसी शाखा की अध्यक्ष डॉ मनीषा सिंह सेंगर ने बताया कि आइएमए हर वर्ष कैलेंडर जारी करता है. हम सभी सदस्य मिलकर इसकी थीम तय करते हैं. जो कि समसामयिक होने के साथ-साथ मेडिकल क्षेत्र औऱ काशी की खूबसूरती को समेटे हुए होते हैं. इस वर्ष की थीम हमने लॉकडाउन को दिया है. यह पूरा वर्ष कोरोना और लॉकडाउन से ही भरा रहा. जहां हमें कई सारे भयानक यादें मिलीं तो वहीं कुछ खूबसूरत पल भी रहे. जिन्हें हमने समेटने की कोशिश इस कैलेंडर में की है.

हर चित्र दे रहा एक अलग संदेश
डॉ. सेंगर ने बताया कि हमने 13 तस्वीरों के माध्यम से लॉकडाउन की स्मृतियों को सहेजा है. हर चित्र के नीचे एक संदेश भी लिखा है. यह तस्वीरें सिर्फ लॉकडाउन व चिकित्सक से ही जुड़ी नहीं हैं बल्कि आमजन से भी जुड़ी हैं. इस वजह से हमने हर चित्र के नीचे लोगों को महामारी के प्रति जागरूक करने के लिए चिकित्सा और कोरोना से संबंधित स्लोगन लिखा है. जिससे लोग इस महामारी की जंग में खुद को सुरक्षित रखें.

पीएम को भी भेजा कैलेंडर
डॉ. सेंगर ने बताया कि यह कैलेंडर हमने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री और अन्य लोगों को भेजा है. काशी से किए गए प्रयास पूरे विश्व के सामने एक संदेश के रूप में सामने आता है. हमें उम्मीद है कि लॉकडाउन के ऊपर बना ये कैलेंडर भी लोगों को जंग लड़ने के लिए हिम्मत देगा और नए साल में नई उम्मीद की पहल करेगा.

लोगों को जागरूक करने मेंकैलेंडर करेगा मदद
आईएमए के सचिव डॉ. राजेश्वर नारायण सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी ने जीवन जीने के रंग और चिकित्सा क्षेत्र में प्रबंधन से लेकर उपचार तक के सभी तरीकों को बदल दिया. सब ने कोरोना काल में कुछ न कुछ खोया है. हम इस कैलेंडर के माध्यम से कोरोना काल की कुछ यादों को सहेज कर रख रहे हैं. जो लोगों को महामारी के साथ पर्यावरण के प्रति भी जागरूक कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details