उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

BHU में शुरू हुआ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट सप्ताह

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में शनिवार से ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट सप्ताह का शुभारंभ हुआ. चार सप्ताह तक चलने वाले पाठ्यक्रम में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों से 76 प्रतिभागीगण ऑनलाइन प्रणाली से प्रतिभाग कर रहे हैं.

By

Published : Feb 27, 2021, 5:12 PM IST

human resource development week started in banaras hindu university
human resource development week started in banaras hindu university

वाराणसी: यूजीसी ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट सेंटर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 'इंडक्शन कार्यक्रम' के तृतीय एवं चतुर्थ पाठ्यक्रम (ऑनलाइन) का उद्घाटन समारोह संपन्न हुआ. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रो. कृपाशंकर, पूर्व कुलपति, यूपीटीयू लखनऊ और पूर्व उप-निदेशक, आईआईटी कानपुर उपस्थित रहे. इस चार सप्ताह तक चलने वाले पाठ्यक्रम में देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों से 76 प्रतिभागीगण ऑनलाइन प्रणाली से प्रतिभाग कर रहे हैं.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. कृपाशंकर ने बताया कि मानव संसाधन विकास केंद्र के सभी कार्यक्रम हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जिसमें अलग-अलग विषयों, प्रांतों, क्षेत्रों के प्रतिभागियों के मध्य अन्तरक्रिया के द्वारा आपसी मेल-जोल, सद्भाव का विकास महत्वपूर्ण लक्ष्य है. प्रो. सिंह ने बताया कि शिक्षकों को अपने आचरण एवं व्यवहार से छात्रों में क्रियाशीलता और सृजनात्मकता को बढ़ाने की आवश्यकता हैं.

यूजीसी ह्यूमन रिसोर्स डेवलेपमेंट सेंटर, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के निदेशक प्रो. प्रवेश कुमार श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में पधारे अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं बताया कि इस पाठ्यक्रम में हमारी कोशिश है कि प्रतिभागियों में नई उर्जा का संचार हो. कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद करते हुए पाठ्क्रम समन्वयक डाॅ. संजय कुमार तिवारी, एसोसिएट प्रोफेसर ने एच.आर.डी.सी. के अन्तर्गत होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों से प्रतिभागियों को अवगत कराया. साथ ही यह भी बताया कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा हमारा संस्थान भू-विज्ञान के राष्ट्रीय संसाधन केंद्र का भी दायित्व निर्वहन कर रहा है एवं यह देश के इन्सपायर का भी एक मात्र केंद्र रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details