उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना ने डराया तो लोगों को आई पौधों की याद, शुरू की बागवानी

वाराणसी में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन लगाया गया है. लोग अपने घरों में कैद हैं. इसी दौरान उनमें बागवानी का शौक उत्पन्न हो रहा है. लोग कई तरह के शो प्लांट को खरीदकर अपनी बालकनी को सजा रहे हैं. देखिए ये स्पेशल रिपोर्ट...

By

Published : May 16, 2021, 11:39 AM IST

hobby of gardening increasing among people in varanasi
लोगों में बढ़ा बागवानी का शौक.

वाराणसी:कोरोना महामारी ने लोगों के मन में नकारात्मक ऊर्जा को भर दिया है. ऐसे में लोगों का जीवन तनाव भरा गुजर रहा है. इस दरमियां लग रहे लॉकडाउन ने लोगों के मन में कई सारे शौक को उत्पन्न किया है. इनमें से एक बागवानी का शौक भी है, जो लोगों का खूब मन लुभा रहा है. सभी लोग अपने बालकनी को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं, क्योंकि इस शौक से लोग खुद को फिट रखने के साथ-साथ अपने घर को एक प्राकृतिक वातावरण दे रहे हैं, जो वर्तमान महामारी के दौर में सबसे ज्यादा जरूरी है.

स्पेशल रिपोर्ट...
लोगों में बढ़ रहा बागवानी का शौक
कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में लोग अपने खाली वक्त का प्रयोग अपने घर को सुंदर और बेहतर बनाने में कर रहे हैं. जिसका परिणाम यह है कि इन दिनों लोगों में बागवानी का शौक बढ़ रहा है. लोग नर्सरी जा रहे हैं. विभिन्न तरीके के शो प्लांट खरीद रहे हैं, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ शुद्ध वातावरण बना रहे.
बांस का पौधा.

समय का कर रहे सदुपयोग
नर्सरी में आए ग्राहक संजय कुमार ने बताया कि लॉकडाउन में वह समय अपना व्यर्थ नहीं कर रहे, बल्कि अपने घर को बेहतर बनाने के लिए बागवानी करना शुरू कर दिए हैं, जिसके लिए वह अलग-अलग तरीके के शो प्लांट्स को खरीदने आए हैं. उनका कहना है कि इस प्लांट से उनका घर खूबसूरत ही नहीं लगेगा, बल्कि उन्हें प्राकृतिक वातावरण भी मिलेगा, जो इस महामारी के दौर में सबसे ज्यादा जरूरी है.

एग्लोनिमा प्लांट.
इंडोर प्लांट की है ज्यादा डिमांड
नर्सरी संचालक आकाश मौर्या ने बताया कि ज्यादातर लोग फ्लैट में रहते हैं और वह जगह की कमी होने के कारण अपने घर के पौधों को इंडोर में रखना ज्यादा पसंद करते हैं. यह इंडोर पौधे कहीं न कहीं उनके घर के इंटीरियर को और बेहतर बनाते हैं जिसका परिणाम है कि इंडोर प्लांट की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. उन्होंने बताया कि स्नेक प्लांट, मनी प्लांट, बंबू, पीस लिली, कामिनी, रबर प्लांट, फर्न, ग्रेप आइवी इत्यादि पौधे इन दिनों में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं. इंडोर प्लांट की देख रेख बहुत आसान होती है, इन्हें ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती हैं. इनकी कीमत 50 रुपये से शुरू होकर हजारों रुपये तक होती है.
पीस लिली.
गार्डेन भी लुभा रहे लोगों का मन
नर्सरी संचालक ने बताया कि कोरोना काल में लोगों ने अपने छत व बालकनी को अपना गार्डन बना लिया है. जहां कोई गमलों में सब्जियां उगा रहा है तो कोई मिनिएचर गार्डन बना रहा है. यही वजह है कि मिनिएचर गार्डन के भी सामानों की बिक्री खूब हो रही है. इनमें छोटे-छोटे प्लास्टिक के जानवर, कपल, अलग-अलग डिजाइनर मूर्तियां व अन्य सामान शामिल है, जिनका प्रयोग कर लोग अपने गार्डन को और सुंदर बना रहे हैं. इन खिलौनों की कीमत 12 रुपये से लेकर हजार रुपये तक है.
प्लांट.

ये भी पढ़ें:काशी के घाटों की बदली सूरत, रोज कमाने खाने वाले तीर्थ पुरोहित बेहाल

डिजाइनर प्लांटर लोगों की बन रहे पसंद
आकाश मौर्या ने बताया कि शो प्लांट के साथ-साथ इन दिनों सिरेमिक डिजाइनर प्लांटर भी लोगों का खूब मन लुभा रहे हैं. लोग अलग-अलग आकृतियों के प्लांटर खरीद रहे हैं क्योंकि यह सिर्फ दिखने में रॉयल नहीं होते बल्कि इनसे घर के इंटीरियर का स्वरूप पूरी तरीके से बदल देते हैं. इन प्लांटर की कीमत 50 रुपये से शुरू होकर हजारों रुपए में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details