उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ: अगर 1947 में हुआ है जन्म तो मिलेगा इस योजना का लाभ...

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम स्वाधीनता दिवस की 75वीं वर्षगांठ को ‘अमृत महोत्सव’ के रूप में मना रही है. कंपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए एक स्कीम लेकर आई है. जिसके तहत कंपनी 1947 में जन्म लेने वालों को मुफ्त में गैस कनेक्शन उपहार स्वरूप देने की योजना बनाई है. इसके लिए कुछ नियम और शर्तें लागू है.

By

Published : Jul 25, 2021, 9:38 AM IST

गैस कनेक्शन.
गैस कनेक्शन.

वाराणसी:कोरोना काल के बीच स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी अभी से शुरू हो गई है. आमजन हो या फिर सरकारी, गैरसरकारी कार्यालय और कंपनियां. सभी अपने-अपने तौर-तरीके से इसे यादगार बनाने की कवायद में जुट गए हैं. एलपीजी सिलिंडर मुहैया कराने वाली हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लि. यानी एचपी गैस ने इस अवसर को सुनहरे अक्षरों में अंकित करने के लिए एक नई योजना शुरू की है. यदि आप कंपनी के इस स्कीम के लिए पात्र होंगे तो आपको रसोई गैस का कनेक्शन मुफ्त में मिल सकता है.

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम स्वधानीता दिवस की 75वीं वर्षगांठ को ‘अमृत महोत्सव’ के रूप में मना रही है. महोत्सव के दौरान कंपनी ने 1947 में जन्म लेने वालों को मुफ्त में गैस कनेक्शन उपहार स्वरूप देने की योजना बनाई है. वाराणसी एलपीजी वितरक संघ के प्रवक्ता मनीष चौबे ने बताया कि कंपनी ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए यह स्कीम लांच की है. इसके लिए गांव-गांव भी सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे का काम 14 अगस्त तक चलेगा. उन्होंने बताया कि एचपी गैस ने आजादी को अपने तरीके से मनाने का यह नया कदम उठाया है, जो स्वागत योग्य है.

जानकारी देते वाराणसी एलपीजी वितरक संघ के प्रवक्ता मनीष चौबे.

गैस चूल्हा के साथ सिलिंडर, पाइप, रेगुलेटर भी मुफ्त में

यदि आप आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर फ्री में एलपीजी कनेक्शन पाना चाहते हैं तो एचपी गैस की यह योजना आपके लिए है. हिंदुस्तान पेट्रोलियम आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर लोगों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देगी. इस योजना के पात्र को एलपीजी कनेक्शन के साथ सिलिंडर, पाइप, रेगुलेटर और गैस का चूल्हा भी बिल्कुल मुफ्त दिया जाएगा. इसका खर्च पूरा कंपनी वहन करेगी. इसके लिए पात्र लोगों को सिर्फ अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी देनी होगी. इस योजना के लिये पात्र लाभार्थी 15 अगस्त तक अपने अभिलेख जमा करा सकते हैं. इसके बाद फॉर्म भरवा कर आपको तत्काल मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दे दिया जाएगा.

पात्रता के लिए पूरी करनी होगी यह शर्त

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की मुफ्त गैस कनेक्शन योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा. जिनकी पैदाइश वर्ष 1947 में हुई होगी. कहने का आशय यह कि यदि आपका जन्म 1 जनवरी 1947 से 1 दिसंबर 1947 के बीच हुआ होगा. तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही आपके नाम पर कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए. यदि पूर्व में भी आपने किसी कंपनी का एलपीजी कनेक्शन ले रखा है तो 1947 में जन्म होने के बावजूद भी आप इस योजना से वंचित हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें-Independence Day 2020 : जब बड़े पर्दे पर नजर आई स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी...

ABOUT THE AUTHOR

...view details