उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ज्ञानवापी प्रकरण में अलग-अलग मामलों की सुनवाई टली, अब इन तारीखों पर होगी सुनवाई

वाराणसी जिला कोर्ट में ज्ञानवापी प्रकरण से जुड़े 6 मामलों में सुनवाई हुई. सभी मामले में अलग अलग तारीखे नियत कर दी गई हैं.

By

Published : Jan 5, 2023, 1:11 PM IST

Updated : Jan 5, 2023, 5:41 PM IST

ज्ञानवापी प्रकरण
ज्ञानवापी प्रकरण

वाराणसी:ज्ञानवापी प्रकरण से जुड़े 6 मामलो की सुनवाई गुरुवार को टल गई और सभी में अलग अलग तारीखे नियत कर दी गई. सिविल जज सीनियर डिविजन (फास्ट ट्रैक कोर्ट) महेंद्र कुमार पांडेय की अदालत में भगवान आदि विश्वेश्वर की ओर से विश्व वैदिक सनातन संघ की अंतर्राष्ट्रीय महामंत्री किरन सिंह के वाद में ज्ञानवापी परिसर भगवान आदि विश्वेश्वर को सौंपने की मांग की गई है. अब इस मामले में अगली सुनवाई 21 जनवरी को होगी. एक अन्य मामला अविमुक्तेश्वर भगवान की ओर से दिल्ली निवासी हिन्दू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता व खजुरी निवासी अजीत सिंह की तरफ से मंगला प्रसाद पाठक व अभिषेक पाठक की तरफ से दाखिल वाद पर सुनवाई की तारीख 21 जनवरी नियत की गई है. इसमें ज्ञानावपी परिसर में मिले शिवलिंग के नियमित दर्शन-पूजन की मांग की गई है.

वहीं, पर्यावरणविद प्रभुनारायण की ओर से दाखिल प्रार्थना पत्र पर भी इसी अदालत में सुनवाई होनी है. जिसमें भी ज्ञानवापी परिसर में मिले शिवलिंग के पूजन-अर्चन की मांग वैज्ञानिक आधार पर की गई है, इस पर 17 जनवरी को सुनवाई की तिथि नियत की गई है. ज्योर्तिलिंग आदिविश्वेश्वर विराजमान की ओर से अनुष्का तिवारी व इंदु तिवारी की ओर से अधिवक्ता शिवपूजन सिंह गौतम की तरफ से दाखिल प्रार्थना पत्र पर भी सुनवाई होनी है. जिसमे अंजुमन इंतजामिया ने आपत्ति दाखिल की और भारत सरकार को हाजिर होने क लिए नोटिस जारी की गई है. इस मामले में 18 जनवरी को सुनवाई होनी है.

विश्व हिन्दू महासमिति के अध्यक्ष अभिषेक शर्मा की तरफ से दाखिल वाद जिसमे गठनवापी परिसर हिंदुओं को सौंपने प्रतीक चिह्नों को सुरक्षित करने और नित्य दर्शन पूजन की मांग की गई है उस मुद्दे पर 16 फ़रवरी को सुनवाई होगी. लोहता निवासी मुख़्तार व अन्य की तरफ से ज्ञानवापी मुस्लिमों को सौंपने हिंदुओं क प्रवेश पर रोक और उर्स की इजाजत संबंधित वाद पर 17 जनवरी को सुनवाई होगी.

यह भी पढ़ें:महामंडलेश्वर बालक दास और संतोष दास को मिली जमानत, प्रतिकार यात्रा मामले में हैं आरोपी

Last Updated : Jan 5, 2023, 5:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details