उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी विश्वनाथ धाम में भक्तों के लिए स्वास्थ विभाग ने तैयार किया ये मास्टर प्लान

By

Published : Jun 18, 2022, 5:06 PM IST

Updated : Jun 18, 2022, 6:17 PM IST

काशी विश्वनाथ धाम में अब एक और बड़ी सुविधा शुरू होने जा रही है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जल्द ही विश्वनाथ धाम में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (urban primary health center) खोले जाने का प्लान है.

etv bharat
काशी विश्वनाथ धाम

वाराणसी: बाबा विश्वनाथ के भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है.जी हां काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) में अब एक और बड़ी सुविधा शुरू होने जा रही है. इस सुविधा से सबसे ज्यादा लाभ आने वाले श्रद्धालुओं को पहुंचेगा, जहां उनका मुफ्त में स्वास्थ्य परीक्षण हो सकेगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है. क्या है पूरा प्लान देखिए इस रिपोर्ट में.

इसे भी पढ़ेंःअंतिम सांस ले रही झांसी की रानी ने पुजारी से लिए थे दो वचन, जानिए क्यों ?

बता दें कि, विश्वनाथ धाम बनने के बाद वाराणसी में बाबा के भक्तों का बाबा के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए सैलाब उमड़ पड़ा है. प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां आकर बाबा के दरबार में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. मन्दिर प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं को हर सुविधा उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है, ताकि उन्हें दर्शन करने में कोई परेशानी ना हो.

स्वास्थ विभाग ने तैयार किया ये मास्टर प्लान

पिछले दिनों गर्मी के प्रकोप के कारण कई श्रद्धालुओं की धाम में ही तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद उन्हें मंडलीय अस्पताल ले जाने की जरूरत पड़ी. ऐसे में श्रद्धालुओं को तत्काल इलाज उपलब्ध कराने के लिए विश्वनाथ धाम में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले जाने का प्लान स्वास्थ्य विभाग ने तैयार कर लिया.

काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालु

मास्टर प्लान तैयार, अगले माह से मिलेगी सुविधा

इस बारे में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि बाबा के धाम में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज की सभी आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी. दवा के साथ-साथ एमरजेंसी इलाज की भी सुविधा उपलब्ध होगी. जहां 24 घंटे डॉक्टर और स्टाफ की ड्यूटी लगाई जाएगी.

श्रद्धालु

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की मंदिर प्रशासन के साथ बातचीत शुरू हो गई है. उम्मीद है कि अगले महीने तक प्राथमिक केंद्र का उद्घाटन बाबा के दरबार हो जाएगा.बाबा के दरबार में बढ़ते हुए भीड़ को देखकर स्वास्थ विभाग का यह पहल बाबा के भक्तों के लिए उनके प्रसाद से कम नहीं होगा. श्रद्धालुओं में बड़ी संख्या में बुजुर्ग भी आते हैं, जिनकी तबीयत अक्सर खराब हो जाती है और उन्हें मंडलीय अस्पताल भेजा जाता है. लेकिन अब शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को विश्वनाथ धाम में खोले जाने ऐसे श्रद्धालुओं का ध्यान बड़े सुलभता के साथ रखा जा सकता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jun 18, 2022, 6:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details