उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 10, 2023, 8:11 AM IST

ETV Bharat / state

काशी में शुरू होगा- 'एक लोटा जलाभिषेक ज्ञानवापी मुक्ति के नाम' अभियान

एक लोटा जलाभिषेक ज्ञानवापी मुक्ति के नाम अभियान (Jalabhishek for Gyanvapi Mukti Campaign) काशी में शुरू होगा. रविवार को ज्ञानवापी मुक्ति महापरिषद (Gyanvapi Mukti Maha Parishad) ने इस अभियान की घोषणा की.

Etv Bharat
Gyanvapi Mosque in Varanasi वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद एक लोटा जलाभिषेक ज्ञानवापी मुक्ति के नाम अभियान ज्ञानवापी मुक्ति महापरिषद काशी हिंदू विश्वविद्यालय

वाराणसी: वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद मामले में ज्ञानवापी मुक्ति महापरिषद (Gyanvapi Mukti Maha Parishad) ने एक अभियान की घोषणा की है. महापरिषद ने काशी में 'एक लोटा जलाभिषेक ज्ञानवापी मुक्ति के नाम' अभियान का एलान किया है. एक वर्चुअली बैठक में यह फैसला किया गया है. महापरिषद का कहना है कि संगठन साल 1986 से लगातार ज्ञानवापी परिसर सहित इस्लामी आक्रांताओं द्वारा कलंकित किए गए सभी धर्मस्थलों की मुक्ति के लिए लगातार संघर्ष कर रहा है. 2016 से ही यह संगठन युवा शक्ति को जोड़कर साथ चलने काम कर रहा है.

एक लोटा जलाभिषेक ज्ञानवापी मुक्ति के नाम अभियान (Jalabhishek for Gyanvapi Mukti Campaign) ज्ञानवापी मस्जिद मामले को लेकर चलाया जाएगा. ज्ञानवापी मामले के बीच ज्ञानवापी मुक्ति महापरिषद ने इस अभियान का ऐलान किया है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्र ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ज्ञानवापी मुक्ति महापरिषद वर्ष 1986 से ही लगातार ज्ञानवापी परिसर सहित इस्लामी आक्रांताओं द्वारा कलंकित किए गए सभी धर्मस्थलों की मुक्ति हेतु निरन्तर संघर्ष कर रहा है.


हिंदू युवा शक्ति को साथ जोड़कर कर रहा काम:अभियान के बारे काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्र ने विस्तार से बताया. उन्होंने कहा कि ज्ञानवापी मुक्ति महापरिषद साल 1986 से ही लगातार ज्ञानवापी परिसर सहित इस्लामी आक्रांताओं द्वारा कलंकित किए गए सभी धर्मस्थलों की मुक्ति के लिए संघर्ष करता आ रहा है. इसके साथ ही महापरिषद हिंदू जनमानस को जागृत करने में भी लगा है. साल 2016 से ही यह संगठन युवाओं में हिंदू युवा शक्ति को साथ जोड़कर कार्य कर रहा है.

15 जुलाई को विश्वविद्यालय में होगा कार्यक्रम: डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्र ने बताया कि आज इस संगठन से हिंदू समाज की अपेक्षा भी बढ़ चुकी है. 'ज्ञानवापी मुद्दा: प्रमुख पहलू' नाम से बौद्धिक गोष्ठियों की श्रृंखला चलाई जा रही है. इसमें विभिन्न विद्वानों के माध्यम से जनता को जागरूक करने के लिए लगातार गोष्ठियों का आयोजन हो रहा है. इसी कड़ी में अगला कार्यक्रम 15 जुलाई को काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में निर्धारित किया गया है. उन्होंने कहा कि इस बार पवित्र श्रावण मास पुरुषोत्तम मास के साथ सुखद संयोग भी प्रदान कर रहा है.

एक लोटा जलाभिषेक भोलेनाथ को होगा अर्पित:डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्र ने अपील की है कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में अधिक से अधिक शिवभक्त इस अभियान से जुड़ें, जिससे बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ अपने भव्य भवन में विराजमान हों. हम इसी कामना से एक लोटा जलाभिषेक भोलेनाथ को अर्पित करेंगे, जिससे आध्यात्मिक शक्तियां इस आंदोलन को सफल बनाने में सहायक हों. वर्चुअली आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष प. शिवकुमार शुक्ल एवं महामंत्री डॉ. वागीश स्वरूप ब्रह्मचारी द्वारा अभियान का डिजिटल पोस्टर भी जारी किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details