उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गुरुपूर्णिमा : मुस्लिम महिलाओं ने उतारी गुरु महंत बालक दास की आरती

By

Published : Jul 24, 2021, 3:49 PM IST

वाराणसी में गुरुपूर्णिमा के अवसर पर मुस्लिम महिलाओं ने अपने गुरु की आरती उतारी. वहीं, पातालपुरी मठ के पीठाधीश्वर महंत बालक दास ने कहा कि गुरु वही है, जो अपने ज्ञान के प्रकाश से अज्ञान का अंधेरा दूर कर दे.

मुस्लिम महिलाओं ने उतारी गुरु की आरती.
मुस्लिम महिलाओं ने उतारी गुरु की आरती.

वाराणसी: गुरुपूर्णिमा के अवसर पर गुरुओं के शहर काशी में गुरु वंदना की होड़ लगी है. धर्म-जाति और विचार के भेद से ऊपर गुरु की पूजा सभी वर्ग और धर्मों के लोग करते आ रहे हैं. अपने हुनर के जानकार उसी हुनर को जब दूसरे को सिखाते हैं तो गुरु कृपा ही होती है. और गुरु पूर्णिमा के इस पावन पर्व पर आज काशी में एक अद्भुत नजारा देखने को मिला. धर्मनगरी में मुस्लिम महिलाओं ने अपने गुरु की पूजा की और आरती भी उतारी.

पातालपुरी सनातन धर्म रक्षा परिषद की ओर से पातालपुरी मठ, नरहरिपुरा में गुरुपूर्णिमा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पातालपुरी मठ के पीठाधीश्वर महंत बालक दास जी महाराज का दर्शन कर आशीर्वाद लेने के लिए लोग पातालपुरी मठ पहुंचे. मुस्लिम महिला फाउंडेशन की नेशनल सदर नाजनीन अंसारी जिन्हें हनुमान चालीसा फेम नाजनीन अंसारी भी कहा जाता है, वे भी मुस्लिम महिलाओं के साथ मठ में पहुंचीं. वहां उन्होंने बालक दास जी की आरती कर श्रीराम नाम दुपट्टा भेंट किया. मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के पूर्वांचल सह संयोजक मो. अजहरूद्दीन, अफसर बाबा, शफीक अहमद आदि मुस्लिम बंधुओं ने भी बालक दास का दर्शन किया.

मुस्लिम महिलाओं ने उतारी गुरु की आरती.

पढ़ें:गुरु पूर्णिमा: अयोध्या में उमड़ा जनसैलाब, मथुरा में निकाली गई शोभा यात्रा

महंत बालक दास ने कहा कि भगवान श्रीराम में सभी की आस्था और भक्ति है चाहे वह किसी भी धर्म और जाति का हो. गुरु धर्म और जाति के बंधन से मुक्त है. मुस्लिम महिला फाउंडेशन की नेशनल सदर नाजनीन अंसारी ने कहा कि गुरु वही है, जो अपने ज्ञान के प्रकाश से अज्ञान का अंधेरा दूर कर दे. बिना रामभक्ति के अज्ञान का अंधेरा दूर होने वाला नहीं है. मैंने रामभक्ति का दर्शन अपने गुरु बालक दास जी से सीखा है. आज उनकी आरती कर सम्मान देने में गर्व का अनुभव हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details