उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

घर पर ही रहकर मनायें गुरू पूर्णिमा का पर्व : बाबा सिद्धार्थ गौतम राम

By

Published : Jul 22, 2021, 10:32 PM IST

(Guru Purnima 2021) गुरु पूर्णिमा पर्व को इस बार भी घर पर ही मनाने को लेकर वाराणसी के विश्व विख्यात अघोर पीठ अघोराचार्य बाबा कीनाराम अघोर शोध एवं सेवा संस्थान क्रीकुण्ड शिवाला के द्वारा आदेश पारित किया गया है. कोरोना को देखते हुए भक्तों को घर पर ही गुरु वंदना करने की सलाह दी गई है.

बाबा सिद्धार्थ गौतम राम
बाबा सिद्धार्थ गौतम राम

वाराणसी : (Guru Purnima 2021)कोरोना की तीसरी लहर व कोविड-19 के खतरे को देखते हुए अघोर पीठ के पीठाधीश्वर बाबा सिद्धार्थ गौतम राम ने भक्तों से अपील की है कि इस बार भी भक्तजन गुरुपूर्णिमा का पर्व घर पर रहकर ही मनाएं. अपने भक्तों को संक्रमण से दूर रखने के लिए विश्व विख्यात अघोरपीठ औघोराचार्य बाबा कीनाराम अघोर शोध एवं सेवा संस्थान क्रीकुण्ड शिवाला के द्वारा आदेश पारित किया गया है.

बाबा कीनाराम को भगवान शिव का साक्षात स्वरूप माना जाता है. यही वजह है अघोर पीठ बाबा कीनाराम आश्रम पर प्रत्येक रविवार और मंगलवार को हजारों की संख्या में भक्त आते हैं. ऐसे में गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima 2021) के पावन पर्व के अवसर पर आश्रम को मानने वाले अनुवाई देश के कोने-कोने से आते हैं. गुरु पूर्णिमा के दिन लाखों की संख्या में भक्त बाबा का दर्शन करने आते हैं और प्रार्थना करते हैं. ऐसे में कोरोना को देखते हुए पहले से ही यह निर्देश जारी किया गया है कि इस बार गुरु पूर्णिमा में आश्रम पर नहीं आना है.

बाबा सिद्धार्थ गौतम राम

पीठाधीश्वर अघोराचार्य बाबा सिद्धार्थ गौतम राम ने कहा कि आप सभी से विनम्र निवेदन है कि कोरोना वायरस के नित नए रूप धारित करने के कारण सम्पूर्ण मानव जाति के अस्तित्व पर संकट उत्पन्न हो गया है. इस संकट की घड़ी में सभी श्रद्धालुओं तथा अनुयायियों पर मानवता की सेवा एवं रक्षा का दायित्व सबसे अधिक है. अतः आप सभी भक्तजनों से नम्र निवेदन हैं कि कोरोना सुलभ व्यवहार अपनाएं एवं कोरोनॉ गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें तथा अन्य लोगों को भी पालन करने हेतु प्रेरित करें. आश्रम आने वाले अनुयायियों को घरों में ही रहकर गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाने तथा आश्रम ना आने का स्पष्ट आदेश दिया है.

इसे भी पढे़ं-बसपा के ब्राह्मण सम्मेलनों की जिलेवार तारीख तय, कल अयोध्या से होगी शुरुआत

इस वर्ष गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई 2021 दिन शनिवार को पड़ रहा है. ऐसी विषम परिस्थितियों में गुरू पूर्णिमा के पावन पर्व पर आप सभी श्रद्धालु, भक्तजन एवं सदस्य गण अपने-अपने स्थान पर ही स्वजनों के साथ श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए गुरु पूजन का अनुष्ठान करें. आश्रम परिवार और भक्तों के लिए यह दूसरी बार है कि इस गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर अपने गुरु की चरण वंदना और गुरु दर्शन की मनोकामना प्रत्यक्ष माध्यमों से न होकर अप्रत्यक्ष माध्यमों से ही पूरी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details