उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 20, 2022, 5:39 PM IST

ETV Bharat / state

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बोलीं, स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें महिलाएं

वाराणसी में एक कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने स्वास्थ्य को लेकर महिलाओं की लापरवाही बताई. उन्होंने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सचेत रहने के लिए कहा.

Etv bharat
महिलाएं पूरे परिवार की चिंता करती हैं और उनकी चिंता उन्हें है- आनंदीबेन पटेल ,राज्यपाल।

वाराणसीःराज्यपाल आनंदी बेन पटेल दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचीं. इस दौरान उन्होंने सर्वाइकल, कैंसर स्क्रीनिंग व किशोरियों के ह्यूमन पैपीलोमा वायरस (एचपीवी) वैक्सीनेशन जागरूकता एवं संवाद कार्यक्रम को संबोधित किया. 150 किशोरियों के वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ भी किया.

उन्होंने किशोरियों के स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति परिवार को सजग रहने के लिए कहा. साथ ही कहा कि वाराणसी की 2 लाख महिलाओं की कैंसर स्क्रीनिंग की जानी है. इससे ग्रसित महिला का समुचित इलाज होगा. उन्होंने कहा कि 9 से 14 वर्ष आयु वर्ग की किशोरियों का वैक्सीनेशन भी कराया जाएगा. साथ ही कहा कि महिलाएं स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही बरततीं हैं, उन्हें सजग रहने की जरूरत है.

योजना के प्रति किशोरियों एवं महिलाओं में जागरूकता लाए जाने पर विशेष जोर दिया. उन्होंने शिक्षकों से भी इसमें योगदान की अपील की. कहा कि पठन-पाठन के दौरान कम से कम पांच से दस मिनट तक बच्चों को जागरूक किया जाए. कहा कि गुजरात में अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान लगभग दो करोड़ महिलाओं की जांच 2 महीने में कराई थी. इसमें 2000 महिलाएं कैंसर से पीड़ित मिलीं थी. इनका इलाज कराया गया था. आज वह स्वस्थ व प्रसन्न हैं.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने बताया कि कोरोना की वैक्सीन की तरह ही भारत मे कैंसर की वैक्सीन भी बनाई जा रही है. यह शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगी. इसका लाभ समूचे देश को ही नहीं बल्कि अन्य देशों को भी मिलेगा. इस संबंध में भारत सरकार एवं आईसीएमआर के अधिकारियों से वार्ता हुई है. वैक्सीन का मूल्य न्यूनतम रखे जाने की अपील की गई है. कहा गया है कि यह 100-200 रुपए से अधिक न हो.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details