उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंचीं सारनाथ, बुध से जुड़ी चीजों का किया अवलोकन

By

Published : Feb 11, 2020, 4:41 PM IST

प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने दो दिवसीय दौरे पर बनारस पहुंची हैं. यहां पहुंचते ही सर्वप्रथम उन्होंने गंगा आरती का लुफ्त उठाया. उसके बाद वह काशी विश्वनाथ बाबा के दर्शन कर सारनाथ के लिए रवाना हो गईं.

etv bharat
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची सारनाथ.

वाराणसी:उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अपने दो दिवसीय दौरे पर बनारस पहुंची हैं. यहां पहुंचते ही सर्वप्रथम उन्होंने गंगा आरती का लुफ्त उठाया. उन्होंने काशी विश्वनाथ बाबा के दर्शन करने के बाद वह काशी के कोतवाल यानी काल भैरव के दर्शन कर सारनाथ की ओर रवाना हुईं. सारनाथ में जाकर उन्होंने म्यूजियम में बौद्ध धर्म की रखी चीजों का अवलोकन किया.

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पहुंची सारनाथ.

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का मानना है कि बनारस आने के बाद सभी पर्यटक बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर गंगा आरती को जरूर देखना पसंद करेंगे. इस दौरान अति प्राचीन धमेख स्तूप की नक्काशियों को निहारते हुए स्तूप की परिक्रमा की. सोमवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे ने भी वाराणसी का दौरा कर बाबा के दर्शन किए थे.

उन्होंने भी म्यूजियम में गौतम बुद्ध की रखी संरक्षित चीजों को देखा था. श्रीलंकाई पीएम का कहना था कि बौद्ध धर्म से जुड़ी चीजों को भारत में जितनी अच्छी तरीके से संरक्षित रखा गया है, उसे देखकर बेहद ही खुश हूं.

गौतम बुद्ध का पूजन कर राज्यपाल ने देश में सुख समृद्धि और शांति के लिए कामना की है, क्योंकि गौतम बुद्ध ने पूरे विश्व में शांति का संदेश दिया था. भारत भी विश्व में शांति स्थापित करने में अहम भूमिका निभाता है.
-भंते मुर्गन, महंत, कुटी विहार मंदिर

इसे भी पढ़ें:वाराणसी: दिल्ली के चुनावी नतीजों से पहले संकट मोचन दरबार में पहुंचे CM योगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details