उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 5, 2020, 10:40 AM IST

Updated : Apr 5, 2020, 10:12 PM IST

ETV Bharat / state

'नमामि गंगे' में खर्च हुए करोड़ों, लॉकडाउन से निर्मल हुईं गंगा

नमामि गंगे परियोजना में सरकार ने करोड़ों रुपए खर्च कर डाले, लेकिन गंगा का जल उतना साफ नहीं हो सका जितना लॉकडाउन के दौरान देखने को मिल रहा है. जी हां अभी 12 दिन ही बीते हैं लॉकडाउन के और गंगा के जल की गुणवत्ता में 40 से 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

लाॉकडाउन से निर्मल हुईं गंगा
लाॉकडाउन से निर्मल हुईं गंगा

वाराणसी:लॉकडाउन के दौरान पूरे देश को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा रहा है. कोरोना वायरस की वजह से लोग अपने-अपने घरों में हैं. शहर की सारी फैक्ट्रियां बंद हैं, लेकिन इस बीच एक अच्छी खबर ये है, कि लॉकडाउन के दौरान गंगा का जल पहले से निर्मल हुआ है. और इसका कारण ये है कि फैक्ट्रियों के बंद होने से उनका कचरा गंगा में नहीं जा रहा है, जिसकी वजह से गंगा का जल पहले साफ हुआ है. आप को बता दें कि अभी 12 दिन ही बीते हैं लॉकडाउन के, और गंगा के जल की गुणवत्ता में 40 से 50 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है.

लाॉकडाउन से निर्मल हुईं गंगा

आप को बता दें, नमामि गंगे परियोजना में सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च कर डाले, लेकिन गंगा का जल उतना साफ नहीं हो सका जितना लॉकडाउन के दौरान देखने को मिल रहा है. इस बारे में हमने आईआईटी-बीएचयू के केमिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर डॉ पीके मिश्रा से भी बात की. तो उनका भी कहना था, कि लॉकडाउन के दौरान गंगा निर्मल हुई हैं. गंगा जल की शुद्धता काफी बढ़ी है.

Last Updated : Apr 5, 2020, 10:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details