उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

28 को वाराणसी पहुंचेगी गंगा यात्रा, राजघाट पर होगी जनसभा

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 28 जनवरी को गंगा यात्रा पहुंच रही है, जिसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. साथ ही गंगा यात्रा के भव्य स्वागत के बाद राजघाट पर जनसभा आयोजित की जाएगी.

By

Published : Jan 27, 2020, 11:03 PM IST

etv bharat
गंगा यात्रा की तैयारी पूरी.

वाराणसी: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से शुरू की गई गंगा यात्रा 28 जनवरी को काशी नगरी पहुंचेगी. जिले में गंगा यात्रा का पहला पड़ाव रजवाड़ी चौबेपुर होगा. यहां पर गंगा यात्रा के भव्य स्वागत के बाद राजघाट पर जनसभा आयोजित की जाएगी. जनसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी की संभावना जताई जा रही है. फिलहाल इस गंगा यात्रा के इस पड़ाव में कई केंद्रीय मंत्री और कैबिनेट मंत्रियों की मौजूदगी होगी.

गंगा यात्रा की तैयारी पूरी.
जिले में गांव रजवाड़ी से प्रवेश करेगी गंगा यात्रा28 जनवरी को लगभग सुबह 11:45 पर गाजीपुर के रास्ते वाराणसी की सीमा में गंगा यात्रा रजवाड़ी गांव में प्रवेश करेगी. वाराणसी में प्रवेश के बाद यात्रा का भव्य स्वागत किया जाएगा. इसके बाद गंगा यात्रा भंदहा कला, कैथी, मोलानपुर चंद्रावती, बहरामपुर, गौरा ऊपरवार, चौबेपुर, बनकट, शाहपुर होते हुए चिरईगांव के रिंग रोड पहुंचेगी.

इसे भी पढ़ें- कानपुर: दो गंगा यात्राओं का होगा समापन, सीएम योगी होंगे शामिल

जनसभा का आयोजन
रिंग रोड पर यात्रा के स्वागत के बाद यात्रा सारनाथ से हवेलिया चौराहा, आरटीओ तिराहा, पहाड़िया मंडी से काली माता मंदिर फ्लाईओवर और पुलिस लाइन होते हुए सांस्कृतिक संकुल से भैसासुर घाट पर पहुंचेगी. यहां दोपहर 2 बजे से 3:30 बजे तक जनसभा का आयोजन किया जाएगा. जनसभा में केंद्र व प्रदेश सरकार की तमाम उपलब्धियों की जानकारी के साथ गंगा को स्वच्छ और निर्मल रखने की अपील की जाएगी.

जनसभा के बाद गंगा यात्रा रात्रि विश्राम के लिए जिले में रुकेगी और तमाम मंत्री व वीआईपी सर्किट हाउस में ही रुकेंगे. शाम को दशाश्वमेध घाट पर होने वाली नियमित गंगा आरती में भी सभी मंत्री व केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे.

29 जनवरी को 'सुबह ए बनारस'
दूसरे दिन यानी 29 जनवरी को गंगा यात्रा शहर के तमाम रास्तों से होते हुए अस्सी घाट पर सुबह लगभग 8:30 बजे से आयोजित होने वाले 'सुबह ए बनारस' कार्यक्रम के रूप में आगे बढ़ेगी. इसके बाद रामनगर किला चौक पर गंगा यात्रा का भव्य स्वागत किया जाएगा. यहां से सीधे गंगा यात्रा मिर्जापुर के लिए प्रस्थान करेगी.

इसे भी पढ़ें- गंगा यात्रा के द्वितीय चरण की तैयारी में जुटा उन्नाव जिला प्रशासन

स्वागत के लिए भव्य तोरण द्वार
गंगा यात्रा को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. रामनगर के अलावा अन्य जगहों पर स्वागत के लिए भव्य तोरण द्वार बनाए जा रहे है. राजघाट पर भी भव्य आयोजन के लिए मंच और बैठने के स्थान तैयार किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details