उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 11, 2023, 7:16 AM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी: अब मजदूरों के बच्चों को फ्री बोर्डिंग स्कूल में निःशुल्क मिलेगी शिक्षा

वाराणसी में अटल आवासीय स्कूल में कक्षा 6 से 12 तक के बच्चे नि:शुल्क शिक्षा (Free education in Varanasi boarding school) मिलेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी:योगी सरकार अब मजदूरों के बच्चों को बोर्डिंग स्कूल में नि:शुल्क पढ़ाएगी. सरकार द्वारा बनाए जा रहे अटल आवासीय स्कूल में कक्षा 6 से 12 तक के बच्चे नि:शुल्क शिक्षा ग्रहण (Free education in Varanasi boarding school) कर सकेंगे. वाराणसी में भी इसके लिए काम शुरू हो चुका है. विद्यालय में प्रवेश के लिए फॉर्म मिलना शुरू हो गया है. इसके बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी.

योगी सरकार निर्माण श्रमिकों के बच्चों और कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों की शिक्षा का बेहतर प्रबंध करने में जुटी हुई है. सरकार निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए अटल आवासीय स्कूल का निर्माण करा रही है. सरकार की योजना है कि कोरोना काल में निराश्रित हुए बच्चों के साथ ही मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के पात्र बच्चों को भी इस स्कूल में दाखिला दिया जाए.

कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों को पढ़ाया जाएगा:मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि करसड़ा में 66.54 करोड़ रुपये की लागत से 12.25 एकड़ क्षेत्रफल में अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण का काम अंतिम दौर में है. उन्होंने बताया कि यहां मजदूरों के कक्षा 6 से लेकर 12 तक के बच्चों को नि:शुल्क आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी.

26 मई को होगी परीक्षा:उन्होंने बताया कि पंजीकृत निर्माण मजदूरों के दो बच्चों को ही प्रवेश मिलेगा, जो तीन वर्ष बोर्ड की सदस्यता अवधि पूरी कर चुके हैं. बालक और बालिकाओं के कुल सीटों की संख्या आधी-आधी होंगी. कक्षा 6 में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 26 मई को वाराणसी मंडल के जनपद वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर एवं चंदौली में होगी.

13 मई तक जमा होंगे फॉर्म: विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रवेश के लिए सत्र 2023-24 में प्रवेश के लिए निःशुल्क फार्म मिलना शुरू हो गये हैं. प्रवेश परीक्षा वाराणसी मंडल के सभी जिलों में 26 मई को होगी. परीक्षा फॉर्म 28 अप्रैल से निःशुल्क मिल रहा है, जिसे 13 मई तक श्रम विभाग के कार्यालय में जमा किया जा सकता है.

सभी के लिए अलग से रहेगी सुविधा:वाराणसी मंडल के चारों जिलों में अभी तक 780 प्रवेश फॉर्म निर्माण श्रमिकों ने लिये हैं. इनमें 285 बच्चों ने दाखिले के लिए फार्म भरकर जमा कर दिए हैं. अटल आवासीय योजना में लड़के, लड़कियों, अध्यापकों एवं अन्य कर्मियों के लिए अलग अलग रहने की भी सुविधा होगी.

किन जिलों में कितने भरे गए फॉर्म: श्रम विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक वाराणसी मंडल में फॉर्म वितरण और जमा का कार्य शुरू हो गया है. वाराणसी में 222 फॉर्म दिए गए,जबकि 134 फॉर्म जमा हुए. चंदौली में 80 फॉर्म दिए गए 40 जमा हुए. वहीं जौनपुर में 96 फॉर्म दिए गए, जबकि 48 जमा हुए. इसके साथ ही गाजीपुर में 107 फॉर्म दिए गए, जबकि 60 फॉर्म जमा हुए हैं.

ये भी पढ़ें: लखनऊ में रिटायर्ड आईएएस के बेटे ने किया सुसाइड, फ्रांस में रह रही पत्नी से था मनमुटाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details