उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कपड़े बदलने के लिए नहीं जाना होगा घाटों की सीढ़ियों पर, गंगा की लहरों पर ही फ्लोटिंग चेंजिंग रूम है मौजूद

By

Published : May 27, 2023, 10:11 PM IST

बनारस में वाराणसी के गंगा घाटों पर गंगा की लहरों से दूर घाटों के ऊपर चेंजिंग रूम होने की वजह से महिलाओं और युवतियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. वही, अब यहां आने वाले लोगों को यह सुविधा गंगा की लहरों पर ही मिलेगी.

etv bharat
फ्लोटिंग चेंजिंग रूम

फ्लोटिंग चेंजिंग रूम

वाराणसी: बनारस आने वाले पर्यटक और श्रद्धालुओं को गंगा स्नान करने के बाद आए दिन कपड़े बदलने की बड़ी समस्या पेश करनी पड़ती है. वाराणसी के गंगा घाटों पर गंगा की लहरों से दूर घाटों के ऊपर चेंजिंग रूम होने की वजह से कई बार महिलाओं और युवतियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब यहां आने वाले लोगों को यह सुविधा गंगा की लहरों पर ही मिलेगी, क्योंकि वाराणसी में पहला फ्लोटिंग चेंजिंग रूम तैयार किया गया है, जो गंगा की लहरों पर ही तैरता हुआ लोगों को कपड़े बदलने की सुविधा उपलब्ध करवाएगा.

दरअसल, वाराणसी नगर निगम के साथ ही वाराणसी प्रशासन गंगा घाटों पर आने वाले लोगों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान कर रहा है. पिछले दिनों वाराणसी प्रशासन की तरफ से फ्लोटिंग पुल की व्यवस्था भी की गई थी. जिसमें गहरे पानी में ना जाकर एक सीमित स्थान पर सीमित जगह सुरक्षित तरीके से गंगा में डुबकी लगाने की व्यवस्था के लिए फ्लोटिंग प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया गया था.

त्योहारों के मौके पर यह सुविधा कुछ गंगा घाटों पर देखने को मिलती है. इसके अलावा गंगा आरती देखने के लिए दशाश्वमेध घाट पर फ्लोटिंग प्लेटफार्म भी बनाए गए. बड़े-बड़े क्रूज और नावों से उतरने की व्यवस्था के लिए भी फ्लोटिंग प्लेटफार्म अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट समेत कई घाटों पर बनाए गए. इस तरह के प्रयोगों के बाद वाराणसी में पहली बार एक ऐसा प्रयोग किया गया है, जो अब तक का सबसे अलग प्रयोग है वाराणसी के दशाश्वमेध घाट, शीतला घाट समेत कुछ अन्य घाटों पर फ्लोटिंग चेंजिंग रूम स्थापित किया गया है. यह फ्लोटिंग चेंजिंग रूम गंगा की लहरों पर ही कपड़े बदलने की सुविधा प्रदान कर रहा है, जो लोगों को भी काफी अच्छा लग रहा है.

बेहद खास है फ्लोटिंग चेंजिंग रूम
इस चेंजिंग रूम को खास तरह के न डूबने वाले मटेरियल के ऊपर स्थापित किया गया है, जिसको बाढ़ आने पर हटाया जा सकेगा. गंगा की लहरों पर फ्लोटिंग जेटी पर बनाया जाने वाला यह फ्लोटिंग चेंजिंग रूम 34 मीटर लंबा और 8 मीटर चौड़ा है. इसमें एक बार में 15 पुरुष और 15 महिलाएं कपड़ा चेंज कर सकेंगी. यह फ्लोटिंग चेंजिंग रूम आवश्यकता अनुसार घाटों पर लगाया जा सकेगा.

पढ़ेंः बनारस में गंगा को दूषित कर रहीं उसकी ही दो सहायक नदियां, लाख प्रयास के बाद भी नहीं सुधर रहे हालात

ABOUT THE AUTHOR

...view details