उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: सुंदरलाल अस्पताल में पहला सफल कंविलिसेंट प्लाज्मा डोनेशन

चिकित्सा विज्ञान संस्थान (BHU) के सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में पहला कंविलिसेंट प्लाज्मा डोनेशन सफलतापूर्वक कराया गया. वाराणसी में यह प्लाज्मा डोनेशन का पहला केस है.

By

Published : Aug 8, 2020, 1:16 PM IST

सुंदरलाल अस्पताल में पहला सफल कंविलिसेंट प्लाज्मा डोनेशन
सुंदरलाल अस्पताल में पहला सफल कंविलिसेंट प्लाज्मा डोनेशन

वाराणसी: बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में शुक्रवार को पहला कंविलिसेंट प्लाज्मा डोनेशन सफलतापूर्वक किया गया. वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए यह प्लाज्मा बहुत ही सहायक होगा. प्लाज्मा थेरेपी के द्वारा कोविड-19 मरीजों को ठीक किया जाएगा.

जौनपुर के सीएमओ कार्यालय में तैनात स्वास्थ्य चिकित्साकर्मी ने शनिवार को प्लाज्मा डोनेट किया है. चिकित्साकर्मी कोरोना से रिकवर हो चुके हैं. प्लाज्मा उस व्यक्ति से निकाला जाता है, जो कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद स्वस्थ हुआ हो. स्वस्थ होने के 15 दिन बाद संक्रमित मरीज से प्लाज्मा निकाला जाता है. उस प्लाज्मा के जरिए अन्य कोरोना के मरीजों को ठीक किया जाता है.

ब्लड बैंक में प्लाज्मा डोनेशन से पहले आईसीएमआर की गाइडलाइन के तहत जरूरी जांचों को किया जाता है. उसके बाद प्लाज्मा डोनेशन की प्रक्रिया पूरी की गई. इस पूरी प्रक्रिया में ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. संदीप सिंह, सीएमओ प्रभारी एसके सिंह, आशुतोष सिंह की टीम लगी रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details