उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

10 मंजिला अपार्टमेंट में लगी भीषण आग, 50 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया गया

वाराणसी में देर रात 10 मंजिला अपार्टमेंट में भीषण आग लग गई. आग लगने से कई लोग फ्लैट के अंदर फंस गए थे. सूचना पर पहुंची दमकल की गा

By

Published : Apr 8, 2022, 5:28 PM IST

Published : Apr 8, 2022, 5:28 PM IST

वाराणसी में लगी भीषण आग.
वाराणसी में लगी भीषण आग.

वाराणसी: सिगरा थाना क्षेत्र के विद्यापीठ रोड स्थित अन्नपूर्णा ग्रैंडयोर 10 मंजिला अपार्टमेंट में गुरुवार की रात भीषण आग लग गई. आग इतनी भयानक थी कि तीन फ्लैट में को चपेट में ले लिया, जिससे लाखों का नुकसान हुआ है. अपार्टमेंट की ऊपरी तल में फंसे 50 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर निकाला गया. वहीं, अग्निशमन की एक दर्जन गाड़ियों ने देर रात तक आग बुझाने का प्रयास किया. मौके पर जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी भी डटे रहे. आग लगने का कारण प्रथम दृष्टया पूजा के लिए जलाए गए दीपक से सामने आ रही है.

वाराणसी में लगी भीषण आग.
सिलेंडर फटने से मचा हड़कंपः जानकारी के अनुसार व्यवसायी राकेश कुमार गुप्ता का परिवार विद्यापीठ रोड स्थित अन्नपूर्णा ग्रैंडयोर अपार्टमेंट के ब्लॉक-बी में रहता है. नवरात्रि की पूजा और खाना खाने के बाद रात करीब नौ बजे परिवार नीचे लॉबी में टहलने निकला था. इस बीच मन्दिर में दिव्य ज्योति से उठी लपटों ने आग का विकराल रूप ले लिया. देखते ही देखते लपटों ने पूरे फ्लैट नंबर 401 को अपनी आगोश में ले लिया. बगल के फ्लैट संख्या 402,403 और 404 भी उसकी चपेट मे आ गए. इसके बाद तेज धमाके के साथ फटे तीन सिलेंडरों के विस्फोट से पूरा इलाका दहल गया. फ्लैट के अंदर लगी एसी के कंप्रेशर ने भी आग की विभीषिका को और बढ़ा दिया. शोर शराबा सुनकर दौड़े स्थानीय लोगों ने बचाव कार्य शुरू करने का प्रयास किया. लेकिन भीषण आग के चलते उनकी हिम्मत टूट गई. सूचना पर पहुंची अग्निशमन की गाडियों ने आग बुझाने का प्रयास किया. वहीं, एनडीआरएफ को भी इसकी सूचना दी गई.

हाइड्रोलिक लिफ्ट से लोगों को बाहर निकाला गयाःसिगरा के विद्यापीठ रोड स्थित अन्नपूर्णा ग्रैंडयोर 10 मंजिला आपर्टमेंड की बिल्डिंग के चौथे तल पर हुई घटना के बाद फंसे कुछ लोगों ने छत पर जाकर अपनी जान बचाई. बुजुर्ग, महिला और बच्चे फ्लैट के अंदर ही फंसे रह गए. पूरे ब्लॉक में धुआं भर गया था. आपात स्थिति के लिए बनी सिर्फ एक सीढ़ी भी उतरने लायक नहीं थी. घटना की सूचना मिलते ही पहुंचे फ्लैट नंबर 801 के संजय सिंह ने पत्नी और बच्चो को किसी प्रकार बाहर निकाला. वही, फ्लैट नंबर 704 के अंदर एक फंसी एक गर्भवती महिला को छत पर भेज दिया. मौके पर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने हाइड्रोलिक लिफ्ट की मदद से अंदर फंसे बुजुर्ग, महिला और बच्चो को बाहर निकाला.

इसे भी पढ़ें-इटावा: गेहूं की फसल में लगी भीषण आग, घंटों बाद भी नहीं पहुंची दमकल विभाग की टीम


सीडीओ अभिषेक गोयल ने बताया कि आग लगने की सूचना पर सीएमओ एवं अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए. आग को देखते हुए एहतियातन मंडलीय अस्पताल में बर्न विभाग बेड भी आरक्षित रखा गया. दृष्टया एसी का कंप्रेशर फटने से आग लगने का मामला प्रकाश में आया है, सभी लोगो को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. बिल्डिंग की सुरक्षा और कमियों को लेकर जांच के आदेश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details