उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया काशी दर्शन, लिया बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद

By

Published : Dec 4, 2022, 9:41 AM IST

वाराणसी में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को काशी दर्शन किया. यहां विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने के साथ ही उन्होंने तमिल मंदिरों का भ्रमण किया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए बाबा विश्वनाथ के दर्शन.
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए बाबा विश्वनाथ के दर्शन.

वाराणसी: तीन दिवसीय काशी प्रवास पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को काशी दर्शन किया. इसके अलावा उन्होंने न सिर्फ तमिल मंदिरों का भ्रमण किया, बल्कि विश्वनाथ धाम पहुंच कर बाबा का आशीर्वाद भी लिया.

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2 से 4 दिसम्बर तक अपने वाराणसी दौरे पर हैं. शुक्रवार देर रात वाराणसी के बरेका गेस्ट हाउस पहुंचीं. वहां रात्रि विश्राम करने के बाद शनिवार सुबह 8 बजे से उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की. उन्होंने तमिल मंदिरों का दर्शन कर बाबा विश्वनाथ का भी आशीर्वाद लिया. साथ ही धाम के विकास कार्यों का अवलोकन भी किया.

वित्त मंत्री का शनिवार को सबसे पहले काफिला शहर में तमिल प्रभाव के प्रमुख मंदिरों की ओर गया. इसमें उन्होंने विशालाक्षी मंदिर, कुमार स्वामी मठ, चक्र लिंगेश्वर मठ और शिव मादाम मंदिर का भ्रमण किया. इसके पश्चात वह हनुमान घाट गईं. वहां के लोगों से मुलाकात की. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बोट से काशी के घाटों का दीदार किया. काशी दर्शन के बाद उन्होंने 200 वर्षों की पुरानी परम्परा में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. वो नगरकोट्टई क्षत्रम के सदस्यों के साथ गलियों का भ्रमण कर बाबा के दरबार पहुंचीं. वहां उन्होंने विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया.

यह भी पढ़ें:आजम खान बोले, योगीजी मेरे पूरे परिवार को विधानसभा के सामने गोली मरवा दें

विद्यार्थियों संग करेंगी संवाद

रविवार 4 दिसम्बर को सुबह 10 बजे से 11 बजे तक वित्त मंत्री काशी तमिल संगमम में आयोजित पैनल डिस्कशन में भाग लेंगी. 11 से 12 तक वह काशी हिंदू विश्वविद्यालय के आर्किटेक्चर एंड अदर हेरिटेज फॉर्म इन आईकेएएस पर एक सेमिनार में भाग लेते हुए स्वतंत्रता भवन में वाणिज्य विभाग के पूर्व छात्रों के साथ संवाद करेंगी. दोपहर 2 से 3 बजे तक तुलसी पट्टी गांव में शंकर आई हॉस्पिटल के भूमि पूजन में वह सम्मिलित होंगी. इसके पश्चात शाम 5 बजे से पुनः बीएचयू एम्फी थिएटर में आयोजित काशी तमिल संगम में होने वाले सांस्कृतिक संध्या का भी हिस्सा बनेंगी. रात 10:30 बजे वह दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगी.

10 दिसंबर को है विदेश मंत्री का वाराणसी दौरा

गौरतलब हो कि वित्त मंत्री के साथ तमिलनाडु तेन काशी जिले के काशी विश्वनाथ मंदिर की 30 वर्षों से अधिक सेवा करने वाले 4 लोग भी वित्त मंत्री के साथ जुड़ेंगे और काशी के घाट व प्रमुख तमिल मंदिरों के बारे में भी जानकारी लेंगे. इसी क्रम में काशी तमिल संगमम में भाग लेने के लिए आगामी 10 दिसंबर को विदेश मंत्री एस जयशंकर भी आएंगे. वे संगमम में भी जुड़ेंगे. उसके साथ ही शहर के दूसरे कार्यक्रमों में भी भाग ले सकते हैं. उनकी आने की पुष्टि पर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details