उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चन्दौली: किसानों को मिलेगा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ, डाटा फीडिंग का कार्य जारी

चन्दौली जिले में 1 लाख 79 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना में दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलेंगे. जिले में पंजीकृत 1 लाख 60 हजार किसानों के डाटा फीडिंग का कार्य जारी है.

By

Published : Mar 4, 2019, 9:04 PM IST

किसानों को मिलेगा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

चन्दौली :केंद्र सरकार की ओर से अंतरिम बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की गई. इसमें दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को सालाना 6 हजार रूपये मिलेगा. जिले में पंजीकृत 1 लाख 60 हजार किसानों के डाटा फीडिंग का कार्य जारी है.

किसानों को मिलेगा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

कृषि प्रधान इस जनपद में कुल किसानों की संख्या 1 लाख 91 हजार है. जिसमें लघु व सीमांत किसान सम्मिलित हैं. किसानों के पास दो हेक्टेयर से कम भूमि उपलब्ध है, जो किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता सूची में आते हैं. कृषि विभाग की ओर 1 लाख 21 हजार किसानों का पंजीकरण किया जा चुका है.

साथ ही इस रिकॉर्ड को केंद्र सरकार प्रेषित भी किया जा चुका है. सभी किसानों का कृषि विभाग की ओर से डाटा फीडिंग का कार्य जारी है. तहसीलवार किसानों की डाटा फीडिंग की जा रही है, जिसे जल्द ही पूरा किया जाना है. इस योजना में किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता सूची में चयन के लिए कुछ नियम व शर्तें भी हैं. किसान सम्मान निधि योजना में दंपत्ति में से किसी एक ही व्यक्ति को लाभ मिलेगा.

यदि परिवार में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे के नाम पर भूमि दर्ज है तो उसे जोड़ते हुए पात्रता सूची में एक ही इकाई मानी जाएगी. तीनों में से किसी एक को ही लाभ मिलेगा. इसी तरह अन्य गांव में कृषि भूमि होने पर भी उसे जोड़ते हुए पात्रता निर्धारित की जाएगी. चयनित किसान परिवार को 6 हजार रुपये तीन समान किस्तों में दी जाएगी, जिसमें किस्त दो हजार रुपये की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details