उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: कोरोना मरीज की मौत के बाद परिजनों का शव लेने से इनकार

By

Published : Nov 1, 2020, 11:59 AM IST

यूपी के वाराणसी जिले में कोरोना मरीज की मौत के बाद परिजनों ने उसका शव लेने से मना कर दिया. इसके बाद अस्पताल के कर्मचारियों ने ही मृतक का दाह संस्कार किया.

कोरोना मरीज की मौत के बाद परिजनों का शव लेने से इनकार
कोरोना मरीज की मौत के बाद परिजनों का शव लेने से इनकार

वाराणसी:कोरोना वायरस ने लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ रिश्तों पर गहरा प्रभाव डाला है. ताजा मामला वाराणसी के मंडली अस्पताल का है, जहां पर कोरोना के संदेह पर मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया था,लेकिन मरीज की कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई, लेकिन बाद में मरीज की हालत बिगड़ गई और इलाज के दौरान मरीज की मौत हो गई. हैरानी तब हो गई जब मौत के बाद परिजनों ने शव लेने से इनकार कर दिया. इसके बाद आखिरकार तेरह दिन बाद लावारिस मान कर शव का अंतिम संस्कार किया गया.

कोविड-19 की आशंका में परिजनों का इनकार

गौरतलब हो कि मंडुआडीह निवासी 55 वर्षीय मरीज को कोविड होने की आशंका में 15 अक्टूबर को मंडलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन 16 अक्टूबर को कोविड की जांच दौरान रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, जिसके बाद उसे अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया, जहां उसकी बीते दिनों मौत हो गई थी.


13 दिन तक मॉर्चरी में पड़ा रहा शव

अस्पताल प्रशासन की मानें तो मरीज की मौत के बाद कोई भी परिजन अस्पताल में मौजूद नहीं था. इसकी वजह से उनकी बहन से संपर्क किया गया. लेकिन बहन ने भी शव लेने से साफ मना कर दिया. इसके बाद स्वास्थ्य कर्मचारियों ने शव को मॉर्चरी में रखकर पुलिस को सचेत कर दिया. मौत के 13 दिन बाद भी किसी ने संपर्क नहीं किया, जिसके बाद पुलिस ने शव को लावारिश मानते हुए अंतिम संस्कार करा दिया.

इस बाबत मंडलीय अस्पताल के एसआईसी प्रसन्न कुमार ने बताया कि मरीज की मौत के बाद कई बार परिजनों से संपर्क किया गया. पुलिस को भी सूचित किया गया.लेकिन अब तक कोई भी परिजन नहीं आया, जिसके बाद पुलिस ने लावारिश मानते हुए मृतक का दाह संस्कार करा दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details