उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 8, 2020, 2:17 PM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी: बदलेगा फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम, मंत्रालय को भेजा गया प्रस्ताव

103 करोड़ रुपये की परियोजना के साथ अयोध्या और उसके आसपास के सभी रेलवे स्टेशन को विकसित करने की योजना है, जिस पर काम शुरू हो चुका है. उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा, इसे लेकर मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा जा चुका है.

निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी.
निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी.

वाराणसी:अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर बनाए जाने को लेकर तमाम अड़चनें दूर होने के बाद अब मंदिर का भव्य निर्माण जारी है. माना जा रहा है कि जल्द ही भव्य राम मंदिर लोगों के सामने होगा और लोग आस्था और श्रद्धा के साथ यहां दर्शन कर सकेंगे. मंदिर के साथ-साथ पूरी अयोध्या नगरी को भी विकसित करने की प्लानिंग सरकार ने कर रखी है. इस क्रम में पहले ही फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या किया जा चुका है और अब उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अधीन आने वाले फैजाबाद रेलवे स्टेशन के नाम को भी बदलने की तैयारी शुरू हो गई है. इस बात की पुष्टि खुद लखनऊ मंडल के उत्तर रेलवे के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने शनिवार को वाराणसी में निरीक्षण के दौरान की.

फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलेगा.
कई स्टेशन की बदलेगी सूरत

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम संजय त्रिपाठी शनिवार को वाराणसी में थे. जहां उन्होंने निरीक्षण के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि फैजाबाद स्टेशन का नाम अयोध्या कैंट होगा. इसे लेकर प्रस्ताव आया था, जिसे मंत्रालय को भेजा जा चुका है. माना जा रहा है जल्द ही नाम परिवर्तित कर दिया जाएगा. अयोध्या, अयोध्या कैंट और राम घाट स्टेशन जो पूर्वोत्तर रेलवे के अधीन हैं, इन्हें विकसित किया जाएगा.

103 करोड़ की लागत से बदलेगी सूरत

डीआरएम का कहना है कि 103 करोड़ रुपये की परियोजना के साथ अयोध्या और उसके आसपास के सभी रेलवे स्टेशन को विकसित करने की योजना है. इस पर काम शुरू हो चुका है. नाम परिवर्तन भी जल्द कर दिया जाएगा. वहीं उन्होंने बताया कि कैंट रेलवे स्टेशन का राजकीय रेलवे पुलिस थाना स्टेशन की नई बिल्डिंग में शिफ्ट होगा, जहां पर लॉकअप के साथ तमाम सुविधाएं मौजूद रहेंगी. कैंट रेलवे स्टेशन के थाने को छठ पूजा के बाद 25 नवंबर को शिफ्ट किया जा सकता है. इस दौरान उन्होंने प्लेटफार्म यात्री हॉल सर्कुलेटिंग एरिया का निरीक्षण करने के साथ ही इसके रिनोवेशन के कार्यों और अन्य विकास के निर्माणाधीन कार्यों का भी जायजा लिया.


बिजनेस मॉडल बनेंगे रेलवे स्टेशन

डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि शिवपुर स्टेशन, ब्यासनगर और चौखंडी स्टेशन को बिजनेस मॉडल के रूप में विकसित किया जा रहा है. बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के तहत एडीआरएम अमित श्रीवास्तव और सीनियर डीसीएम जगत और शुक्ला व्यास नगर के गुड्स शेड का निरीक्षण भी किया है.

चलेगी व्यापार माला एक्सप्रेस

डीआरएम ने बताया कि छोटे व्यापारियों से बातचीत की गई है. पांच बैगन की ट्रेन व्यापार माला चलाई जाएगी. इसकी शुरुआत गौरीगंज से हो चुकी है. वही ठेकेदारों और वेंडरों के बीच विवाद पर उन्होंने रिपोर्ट तैयार हो जाने की बात कही है और जल्द ही कार्रवाई की बात भी कह रहे हैं. वहीं रेल आवासों का कमर्शियल इस्तेमाल करने वाले 11 कर्मचारियों पर भी अनुशासनिक कार्रवाई के लिए पत्र लिखे जाने की बात उन्होंने बताई है. उनका कहना है कि बनारस रेलवे स्टेशन का विकास तेजी से हो रहा है और यह हमारी प्रायरिटी में है. 600 करोड़ से ज्यादा की योजनाएं बनारस स्टेशन पर चल रही हैं, जिसके बाद यात्री सुविधाएं बेहतर तरीके से मिलेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details