उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, मुख्य सदस्य बिहार से गिरफ्तार

विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने वाले ठगी गैंग के मुख्य सहयोगी आलोक उर्फ विजय कुमार को यूपी एसटीफ टीम ने बिहार से गिरफ्तार कर लिया है.

By

Published : Feb 23, 2022, 6:40 PM IST

ETV BHARAT
सरकारी विभागों में नौकरी

वाराणसीःयूपी एसटीएफ ने विगत दिनों में विभिन्न सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए गैंग सरगना सहित कुल 3 अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था. इस गैंग के मुख्य सहयोगी आलोक उर्फ विजय कुमार को बुधवार को स्पेशल टास्क फोर्स उत्तर प्रदेश लखनऊ की टीम ने लक्खापुर, थाना जमुई, जनपद जमुई आदर्श कॉलोनी रोड नं0-1 थाना रामकृष्णनगर जनपद पटना (बिहार) से गिरफ्तार कर लिया है.

विगत कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश के वाराणसी एवं इसके आस-पास के जनपदों के साथ-साथ हैदराबाद, नई दिल्ली, कोलकता, भुवनेश्वर, लखनऊ आदि में भारतीय सेना, रेलवे विभाग, सिंचाई विभाग आदि सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर जालसाजों का एक अंतरराज्यीय गिरोह द्वारा बेरोजगार युवकों से आवेदन पत्र भरवाने की सूचना मिल रही थी. साथ ही उनका फर्जी मेडिकल कराते हुए फर्जी नियुक्ति पत्र देकर ठगने की सूचना भी मिलिट्री इंटेलीजेंस (एमआई) वाराणसी से प्राप्त हुई थी.

इस पर अपर पुलिस महानिदेशक एसटीएफ उत्तर प्रदेश लखनऊ एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ उप्र लखनऊ द्वारा एसटीएफ की वाराणसी यूनिट को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था. इस क्रम में निरीक्षक अनिल कुमार सिंह एसटीएफ फील्ड इकाई वाराणसी के नेतृत्व में टीम गठित करते हुए अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारंभ की गयी. इस दौरान पता चला कि इसी तरह के एक प्रकरण में जनपद वाराणसी के थाना सिगरा पर मुकदमा पंजीकृत है. इसमें 20 फरवरी को गैंग के सरगना सहित 3 अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था.

वहीं, एसटीएफ के अनुसार गैंग सरगना अजीत प्रताप सिंह उर्फ अमन से पूछताछ के दौरान मालूम हुआ था कि इसका मुख्य सहयोगी बिहार का रहने वाला आलोक उर्फ विजय कुमार है. इसके साथ मिलकर इन लोगों ने कई लोगों के साथ नौकरी के नाम पर ठगी की है. आलोक उर्फ विजय कुमार तभी से फरार चल रहा था.

पढेंः सरकार बनने पर आजम होंगे जेल से बाहर, योगी का करता हूं सम्मान: शिवपाल यादव

घटना के संबंध में निरीक्षक अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ फील्ड इकाई वाराणसी की टीम द्वारा पटना में धरातलीय अभिसूचना संकलन किया जा रहा था. तभी सूत्रों के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि आलोक उर्फ विजय कुमार आदर्श कॉलोनी रोड नं0-1 थाना रामकृष्णनगर में मौजूद है. यदि शीघ्रता की जाए तो पकड़ा जा सकता है. इस सूचना पर एसटीएफ टीम द्वारा उक्त स्थान पर पहुंचकर अभियुक्त आलोक को गिरफ्तार कर लिया गया.

वहीं, एसटीएफ के अनुसार गिरफ्तार अभियुक्त से पूछताछ एवं अभिसूचना संकलन से पाया गया गया कि इनका एक संगठित अंतरराज्यीय गिरोह है. अजीत प्रताप सिंह उर्फ अमन गैंग का सरगना है और अजीत प्रताप सिंह उर्फ अमन का यह मुख्य सहयोगी हैं. वे लोग एक योजना के तहत वर्ष 2007 से नौकरी दिलाने के नाम पर जालसाजी करने का काम कर रहे हैं.

वर्ष 2019 में वाराणसी में 8 लोगों से नौकरी दिलाने के नाम पर 41 लाख लिए थे. इसमें बाद में थाना सिगरा पर विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत हुआ था. इसके बाद से यह लोग वाराणसी छोड़कर भुवनेश्वर व हैदराबाद में आफिस खोलकर दक्षिण भारत के काफी अभ्यर्थियों से नौकरी दिलाने के नाम पर जालसाजी कर रहे थे. कुछ लोगों से नौकरी के नाम पर ठगी करने के लिये आया था कि आज पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details