उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सारनाथ चिड़‍ियाघर में ईमू ने दिए सात अंडे

सारनाथ चिड़‍ियाघर में ऑस्ट्रेलियाई पक्षी ईमू ने रविवार को सात अंडे दिए. नए साल से पूर्व सात नीले रंग के अंडों को देखने के लिए भी लोग आने लगे हैं.

By

Published : Dec 25, 2020, 9:13 PM IST

सारनाथ चिड़‍ियाघर.
सारनाथ चिड़‍ियाघर.

वाराणसी: सारनाथ चिड़‍ियाघर में ऑस्ट्रेलियाई पक्षी ईमू ने रविवार को सात अंडे दिए. शुतुरमुर्ग के बाद विश्व का दूसरे नम्बर का सबसे बड़ा पक्षी ईमू माना जाता है. नए साल से पूर्व सात नीले रंग के अंडों को देखने के लिए भी लोग आने लगे हैं.

सारनाथ मिनी जू में रविवार को ऑस्ट्रेलियाई पक्षी ईमू ने सात अंडे दिए तो लगा कि पर्यटन का सीजन लौट आया है. खास बात यह है कि बड़े आकार का यह नीले रंग का अंडा काफी विशेष है. इन अंडों और ईमू की चहलकदमी को देखने के लिए यहां आने वाले पर्यटकोंं की भीड़ लगी रहती है. ईमू शुतुरमुर्ग के बाद विश्व का सबसे बड़ा पक्षी है.

आठ इंच लम्बा और 800 ग्राम भारी है अंडा

ऑस्ट्रेलियाई ईमू के सभी अंडों की लंबाई लगभग आठ इंच है. इनका वजन लगभग 800 ग्राम है. ईमू मादा दिसम्बर से मार्च तक अंडे देती है. इस समय मिनी जू में चार ईमू हैं. समूह में रहने वाले इन पक्षियों में नर ईमू ही अंडों की सेवा करता है. मिनी जू प्रभारी अमित दूबे ने बताया कि जब से ईमू ने अंडे दिए हैं, तब से अंडों पर बराबर नजर रखी जा रही है. जहां पर अंडे हैं, वहां पर चारों तरफ से बांस का शेड लगा दिया जाएगा, ताकि ईमू अंडे पर बैठ सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details