उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में कोरोना के 11 नए मामले, दो की हुई मौत

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में कोरोना वायरस के 11 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इनमें से दो लोगों की कोरोना से मौत हो गई. कोरोना के नए केस मिलने के बाद वाराणसी में सात नए कोरोना हॉटस्पॉट बनाए गए.

By

Published : Jun 18, 2020, 10:25 PM IST

वाराणसी
कोरोना वायरस

वाराणसी:जिले में दिन-प्रतिदिन कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. गुरुवार को बीएचयू लैब से 130 सैंपल के परिणाम प्राप्त हुए. इसमे से 11 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इसके साथ ही 2 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है. बता दें कि ईएसआईसी हॉस्पिटल और पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती एक-एक मरीज का फॉलोअप सैम्पल निगेटिव आने के कारण उन्हें स्वस्थ घोषित कर डिस्चार्ज किया गया. इसके साथ ही जनपद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 304 हो गई है. वहीं 218 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 76 है.

11 नए मामलों में से दो की मौत
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि पॉजिटिव आए मरीजों में पहला 70 वर्षीय मरीज भेलूपुर का है. यह मरीज दिल्ली से ट्रेन के जरिए वाराणसी आया था. वहीं 47 वर्षीय दूसरा मरीज भी भेलूपुर थाने का है. यह मरीज दिल्ली से फ्लाइट के जरिए वाराणसी आया था. वहीं 24 वर्षीय तीसरा मरीज बीएचयू हॉस्टल थाना लंका से है. यह मरीज पेशे से चिकित्सक है. 50 वर्षीय चौथा मरीज थाना चोलापुर से है. यह मरीज कपड़ा व्यवसाई है. 49 वर्षीय पांचवा मरीज थाना भेलूपुर से है. यह मरीज बुखार एवं फेफड़े में पानी आने के कारण बीएचयू में भर्ती था. 35 वर्षीय छठवीं महिला मरीज थाना चोलापुर से है. यह पहले से टीबी की मरीज है, जिसका इलाज बीएचयू में चल रहा था. वहीं 60 वर्षीय सातवां मरीज थाना चेतगंज का है, इसे हार्ट में सूजन थी और बुखार व खांसी की शिकायत होने पर जांच कराया गया था. 30 वर्षीय आठवां मरीज थाना कोतवाली से है. यह मरीज दिल्ली से फ्लाइट के जरिए वाराणसी आया था. वहीं 60 वर्षीय नौंवा मरीज का थाना शिवपुर से है. यह मरीज पेशे से होम्योपैथी चिकित्सक है.

46 वर्षीय दसवां मरीज थाना चौक से है. यह मरीज 16 जून को बीएचयू में सांस फूलने की शिकायत पर भर्ती हुआ और इलाज के दौरान 17 जून को इसकी मृत्यु हो गई. 54 वर्षीय ग्यारहवां मरीज थाना बड़ागांव से है. यह मरीज टाइफाइड से ग्रस्त था. 16 जून को सांस फूलने की शिकायत पर बीएचयू में भर्ती हुआ, जहां इलाज के दौरान 16 जून को ही उसकी मौत हो गई. इस प्रकार जनपद में अब तक कुल 10 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी है.

बनाए गए सात नए कोरोना हॉटस्पॉट
नए केस मिलने के बाद गुरुवार को सात नए हॉटस्पॉट गोविंदपुर चौक थाना चौक, अवसानपुर थाना बड़ागांव, शुकुलपुरा थाना भेलूपुर, शूलेश्वर नगर थाना शिवपुर, अहाता गौरीगंज थाना भेलूपुर, गोला दीनानाथ थाना कोतवाली और भदैनी थाना फूलपुर को बनाया गया. हॉटस्पॉट पहाड़पुर जो कि पहले ग्रीन जोन में आ चुका था, लेकिन नया पॉजिटिव केस आने के बाद दोबारा इसे रेड जोन घोषित किया गया है. इस प्रकार जिले में हॉटस्पॉट की संख्या 157 हो गई है. गुरुवार को 4 हॉटस्पॉट हरिभानपुर थाना कपसेठी, यमुना नगर कॉलोनी थाना शिवपुर, भीखमपुर थाना कपसेठी और बालाजी कॉलोनी थाना लंका ग्रीन जोन में आ चुके हैं. इस प्रकार 84 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में आ चुके हैं. वहीं एक्टिव हॉटस्पॉट्स की संख्या 73 है. इसमें से 46 ऑरेंज जोन में और 27 रेड जोन में हैं.

वाराणसी में गुरुवार को कुल 138 सैंपल कलेक्ट किए गए. जिले में अब तक 8504 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिसमें से 8239 सैंपल का परिणाम प्राप्त हो चुके हैं. 265 सैंपल का परिणाम आना अभी अवशेष है. प्राप्त परिणामों में 7935 परिणाम निगेटिव एवं 304 परिणाम पॉजिटिव हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details