उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी में डॉक्टर का अनोखा कारनामा, घर की छत पर ही बना डाला खेत

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में रहने वाले एक डॉक्टर ने अपने घर की छत पर ही खेत बना दिया है. जहां वह बदलते मौसम के हिसाब से फल और सब्जियों की पैदावार कर रहे हैं.

By

Published : Aug 16, 2019, 11:57 AM IST

डॉक्टर ने अपने घर की छत पर बनाया खेत.

वाराणसी: कहते हैं अगर जिंदगी में कुछ अलग और अनोखा करने का जज्बा हो तो कोई भी काम किया जा सकता है. ऐसा ही कुछ लोहता के केराकतपुर क्षेत्र में रहने वाले ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. आर एस पाल ने कर दिखाया है. उन्होंने अपने घर की छत को ही खेत में तब्दील कर दिया है. जिसमें वह फल और सब्जियां उगा रहे हैं.

डॉक्टर ने घर की छत पर बनाया खेत.

इस वजह से छत पर की खेती शुरूआत
डॉ. पाल का कहना है कि तेजी से रसायनिक खादों के इस्तेमाल की वजह से खेतों में होने वाली फल सब्जियों की पौष्टिकता खत्म होती जा रही है. जिसकी की वजह से उन्होंने यह तरीका अपनाया है.

यह भी पढ़े:काशी में एक शाम वतन के नाम, युवाओं ने निकाली तिरंगा यात्रा

छत पर खेती के लिए इंजीनियर्स से किया संपर्क
डॉ. पाल का कहना है कि उनके पास खेत खलिहान नहीं है, लेकिन दूसरे के खेतों से आने वाली फल सब्जियां नुकसान पहुंचा रही थीं. घर के छोटे बच्चे हो या बड़े या फिर वृद्ध रसायनिक खादों के प्रयोग की वजह से सभी को दिक्कतें हो रही थीं. इसे लेकर उन्होंने इंजीनियर्स से संपर्क किया और अपने घर की छत को जिसे नॉरमल यूजलेस माना जाता है. उसे खेत में ही डेवेलप करने की प्लानिंग की.

सीजन के अनुसार करते हैं खेती

डॉ. पाल सीजन के अनुसार सब्जी और फलों की खेती करते हैं. बारिश का मौसम में ककड़ी, मक्का और अन्य हरी सब्जियों की खेती करते हैं. ठंड के मौसम में उस समय की सीजनल सब्जियां और गर्मी में उस मौसम की सीजनल सब्जियों की खेती करते हैं.

यह भी पढ़े: क्या है भगवान विष्णु का रक्षाबंधन त्योहार से रिश्ता, कुछ अनसुनी कथाएं

डॉ. पाल ने खेती को लेकर कहा कि
डॉ. पाल का कहना है कि आज के युग में जैविक खेती पर ज्यादा जोर देना चाहिए. रासायनिक चीजों के बल पर खेती जल्दी और बेहतर तो होती है लेकिन इससे काफी नुकसान है. यही वजह है कि मैंने अपने घर की छत को ही खेत में तब्दील कर दिया. जैविक खेती की मदद से स्वास्थ्यवर्धक सब्जी और फल खाकर अपने परिवार की रक्षा कर रहा हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details