उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी में डेंगू: पानी जमा करने पर स्वास्थ्य विभाग भेजेगा नोटिस, 110 सर्विलांस टीमें करेंगी जांच

By

Published : Nov 10, 2022, 3:43 PM IST

वाराणसी जिला प्रशासन और स्वास्थय विभाग(Varanasi District Administration and Health Department) डेंगू के नियंत्रण के लिए गंभीर है. प्रशासन इसकी रोकथाम के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रयास कर रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, जिस पर संपर्क किया जा सकता है.

etv bharat
डेंगू

वाराणसीःडेंगू के नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग गंभीर है और इसकी रोकथाम के लिए प्रत्येक स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. डेंगू के मरीजों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. साथ ही 110 सर्विलांस टीमों का भी गठन हुआ है, जो घर घर जाकर डेंगू के लार्वा(dengue larvae) को समाप्त करने का काम करेंगी. यही नहीं यदि किसी के घर में लार्वा पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ नोटिस भी जारी करेगी.

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम के निर्देशानुसार डेंगू वाहक मच्छरों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सर्विलांस टीम का गठन किया है. ये टीमें शहरी ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू (Dengue in rural areas) की निगरानी करेंगी.

110 टीमें करेंगी डेंगू के रोकथाम पर काम
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि जनपद में 110 सर्विलांस टीमें बनाई गईं है, जिसमें शहर के लिए 42 और ग्रामीण के लिए 68 टीमें तैयार की गईं हैं. यह टीमें डेंगू प्रभावित क्षेत्रों हॉट स्पॉट में घर-घर जाकर लार्वा स्रोत विनष्टीकरण का कार्य करेंगी. जिन घरों में मच्छरों का लार्वा पाया जाएगा वहां विनष्टिकरण के साथ-साथ जनमानस को जागरूक करने का कार्य करेंगी.

पानी जमा करने पर विभाग लगाएगा जुर्माना
उन्होंने बताया कि यदि कई दिनों से घरों या आसपास पानी जमा में मच्छरों का लार्वा पाया जाता है और उसका निस्तारण नहीं किया गया हो तो ऐसी स्थिति में घर के मुखिया के खिलाफ नोटिस जारी किया जाएगा. क्योंकि अधिक दिनों से जमा पानी डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि मच्छर जनित बीमारियों को बुलावा देती हैं, जो समाज के लिए काफी हानिकारक है. इसके साथ ही सभी कार्यालयों में भी स्रोत विनष्टिकरण का अभियान चलाया जाएगा.

280 हैं डेंगू के मरीज
जिला मलेरिया अधिकारी शरद चंद पांडे ने बताया कि जनपद के सभी हॉट स्पॉट क्षेत्रों में नगर निगम और पंचायत राज विभाग के सहयोग से सभी निरोधात्मक कार्यवाई की जा रही हैं. जनपद में इस साल अब तक 280 मरीज पाए जा चुके हैं. इसमें शहर में 208 और ग्रामीण में 72 मरीज शामिल हैं. यह सभी मरीज स्वस्थ और सामान्य स्थिति में हैं.

जारी किए गए हैं हेल्पलाइन नंबर
सीएमओ ने बताया कि जनपद प्रशासन की पहल पर काशी इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर (KICCC) की ओर से एक हेल्पलाइन नंबर 0542-2720005 जारी किया गया है. इसके अतिरिक्त पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय पाण्डेयपुर के नंबर 8700481231, एसएसपीजी मंडलीय चिकित्सालय के नंबर 7460850285 और आईएमएस बीएचयू के टेली मेडिसिन सेवा के नंबर 0542-2368029 व 9450533348 पर संपर्क किया जा सकता है. इस नंबर के जरिए डेंगू एवं वायरल बुखार संबंधी उपचार के बारे में चिकित्सकों से परामर्श प्राप्त किया जा सकता है.

पढ़ेंः डेंगू जैसे लक्षणों वाले वायरल बुखार से मरीज हो रहे हलकान, सांस लेने में हो रही दिक्कत

ABOUT THE AUTHOR

...view details