उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: वरुणा का पानी गंदा होने से फसल पर पड़ रहा बुरा असर

वरुणा नदी में पानी न छोड़े जाने की वजह से नदी में सीवर का पानी लगातार बह रहा है. जिससे इसका बुरा असर इसके पानी का इस्तेमाल करके उगाई फसल पर पड़ रहा है.

By

Published : Feb 24, 2019, 10:40 AM IST

वरुणा नदी

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में वरुणा और अस्सी नदी के जीर्णोद्धार के लिए ढेर सारी योजनाएं चल रही हैं. लेकिन यह योजनाएं अभी तक कारगार साबित नहीं होती नहीं दिखरहीं हैं. बता दें कि वरुणा के किनारे जो भी किसान खेती करते हैं वो ज्यादातर वरुणा नदी केपानी का हीइस्तेमाल करते हैं. लेकिन नदी का पानी गंदा होने के कारण फसल पर इसका बुराअसर पड़ रहा है.

वरुणा का पानी गंदा होने से इसका बुरा असर फसल पर देखने को मिल रहा है.

दरअसल वरुणा नदी में पानी न छोड़े जाने की वजह से नदी में सीवर का पानी लगातार बह रहा है. लोगों को खेती के लिए उसी पानी इस्तेमाल करना पड़ रहा है. यही नहीं इसका इस्तेमाल लोग नहाने के लिए भी करते हैं. नदी के प्रदूषित पानी का इस्तेमाल खेती में करने सेफसल पर इसका बुरा असर देखने को मिल रहा है.महिला किसान का कहना है कि नदी के पानी का इस्तेमाल करके हम लोग गेंहू या किसी और फसल को उगाते है. जब हम उस फसल का इस्तेमाल करके खाना बनाते है तो वह खाना थोड़ी देर बाद खराब हो जाता है. इसके अलावा नदी का पानी गंदा होने से बीमारी भी फैलने का डर बना रहता है.

राज्य सरकार द्वारा वरुणा कॉरिडोर का काम करवाया जा रहा है, लेकिन वरुणा में पानी न छोड़े जाने की वजह से किसान बेहद परेशान है. किसानों का कहना है कि वरुणा में सीवर और नाले का पानी रोका जाए. साथ ही गंगा का पानी वरुणा में छोड़ा जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details