उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

श्रद्धालुओं ने गंगा आरती में कन्या भ्रूण हत्या न करने का लिया संकल्प

By

Published : Mar 7, 2021, 9:10 PM IST

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती में श्रद्धालुओं ने गर्भ में मारी गई बेटियों को दीप जलाकर श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही दीपदान कर कन्या भ्रूण हत्या न करने की शपथ ली.

गंगा आरती
गंगा आरती

वाराणसीःअंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति द्वारा नित्य संध्या को होने वाली प्रसिद्ध गंगा आरती का नजारा रविवार को बदला नजर आया. देशभर से गंगा आरती में शामिल होने आये श्रद्धालुओं ने नम आंखों से गर्भ में मारी गई बेटियों को दीप जलाकर श्रद्धांजलि दी. इसके साथ ही कन्या भ्रूण हत्या न करने की शपथ ली.

वाराणसी में गंगा आरती.
दीपदान कर लिया संकल्प
भ्रूण हत्या को लेकर पिछले 20 वर्षों से लगातार लोगों को जागरूक कर रही आगमन सामाजिक संस्था की ओर से दशाश्वमेध घाट पर रविवार को विशेष गंगा आरती का आयोजन किया गया. संस्थान के सदस्यों के साथ दीपदान और शपथ से पहले मां गंगा की पूजन-अर्चना की. इस दौरान गंगा आरती में शामिल हुए लोगों को 500 दीप जलाकर दिए गए और बेटी बचाओ का शपथ दिलाया गया. गंगा आरती में शामिल लोगों ने कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीति को समाज से खत्म करने और ऐसा करने वालों को भी जागरूक करने की शपथ ली. इसके बाद सभी श्रद्धालुओं ने गंगा में दीपदान किया.

हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंजा घाट
आगमन संस्था द्वारा इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए लोगों ने शपथ लेने के बाद दीप को हाथ में लेकर गंगा माता और बाबा विश्वनाथ को नमन किया और हर हर महादेव का उद्घोष किया. संस्थान के सचिव डॉ. संतोष ओझा ने बताया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर भ्रूण हत्या के खिलाफ लोगों ने आवाज उठाया है. श्रद्धालुओं ने हाथों में दीप लेकर संकल्प लिया कि भ्रूण हत्या न करेंगे और किसी को करने देंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details