उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर रैदासियों ने किया दीपदान

वाराणसी में पंजाब के विभिन्न प्रांतों से आए हुए लाखों रैदासियों ने रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर संत रविदास की प्रतिमा के आगे दीप जलाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया और रविदास पार्क में दीपदान भी किया.

By

Published : Feb 19, 2019, 12:10 AM IST

श्रद्धालुओं ने रविदास पार्क में दीपदान किया.

वाराणसी : पंजाब के विभिन्न प्रांतों से आए हुए लाखों रैदासियों ने रविदास जयंती की पूर्व संध्या पर संत रविदास की प्रतिमा के आगे दीप जलाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया. वहीं संत रविदास मंदिर से लगभग 2 किलोमीटर दूर नगवा स्थित रविदास पार्क में लाखों श्रद्धालुओं ने दीपदान भी किया.

श्रद्धालुओं ने रविदास पार्क में दीपदान किया.


संत रविदास की 642 वीं जयंती समारोह पर देश ही नहीं बल्कि विदेशों से आए हुए भक्तों ने संत रविदास की जयंती पर पूर्व संध्या पर रविदास पार्क को पूरी तरह दीयों से सजाया और ढोल नगाड़े पर जमकर थिरके. दीपदान के साथ ही महिलाओं ने भजन कीर्तन कर इस पर्व का आनंद उठाया. वहीं पुरुषों और बच्चों ने ढोल पर डांस कर रविदास जयंती का भरपूर आनंद उठाया.


मान्यताओं के अनुसार आज के दिन संत रविदास की प्रतिमा के आगे दीपदान से सभी इच्छाओं की पूर्ति होती है और यही वजह है कि हजारों श्रद्धालुओं ने दीपदान किया और आज अपना दिवाली मनाया. पंजाब से आए हुए हरप्रीत ने बताया की गुरु महाराज के 682 वीं जयंती पर आज हम लोगों ने रविदास पार्क में दीपदान किया. गुरु का आशीर्वाद लिया. कल से गुरु रविदास महाराज की जयंती शुरू हो जाएगी. आज के दिन हम लोग दीवाली की तरह मनाते हैं और गुरु महाराज का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details