उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

काशी में अति रुद्र यज्ञ का आयोजन, विदेशों से शामिल होने पहुंचे भक्त

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित अति रूद्र यज्ञ में देश भर से आए भक्तों का जमावड़ा लगा हुआ है. वहीं इस यज्ञ के आयोजन में विदेशों से भी श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं.

By

Published : Nov 23, 2019, 6:59 PM IST

बड़ी तादाद में श्रद्धालु काशी पहुंचे हैं.

वाराणसी: धर्म की नगरी काशी में देश भर के साथ ही दक्षिण भारतीय भक्तों का डेरा लगा हुआ है. दक्षिण भारतीय भक्त काशी में एक ऐसे यज्ञ में शामिल होने पहुंचे हैं, जो देश-विदेश से शिव के अनुयायियों को अपनी तरफ खींचकर ले आया है. शिव की नगरी काशी आए भक्तों का कहना है कि शिव के अति रूद्र यज्ञ को करने से न सिर्फ किसी भक्त का नहीं बल्कि पूरे समाज का कल्याण होता है. भक्तों की आस्था है कि काशी में अगर यह यज्ञ संपन्न होगा तो हर ज्योतिर्लिंग का आशीर्वाद एक ही जगह पर मिलेगा, क्योंकि यह नगरी स्वयं महादेव की है.

अति रुद्र यज्ञ में शामिल होने काशी पहुंचे श्रद्धालु.


कनाडा से आए एक भक्त का कहना है कि भगवान शिव की नगरी अपने आपमें अद्भुत है और यहां किसी भी तरह के पूजन से पूरे विश्व में महादेव का आशीर्वाद प्राप्त होता है. काशी के शिवाला घाट पर पिछले 10 दिन से अति रूद्र यज्ञ के मंत्रों की गूंज शहर में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सुनाई दे रही है.

गंगा तट पर आयोजित इस अति रुद्र यज्ञ का आयोजन, जहां दक्षिण भारत की प्रमुख आध्यात्मिक संस्था अवधूत दत्त पीठम की ओर से कराया जा रहा है, तो वहीं कार्तिक मास में इस यज्ञ के आयोजन की महत्वता के कारण दक्षिण भारत से बड़ी तादाद में श्रद्धालु बनारस पहुंचे हुए हैं.

ये भी पढ़ें- शिव नगरी काशी में अति रुद्रम से होगा विश्व कल्याण: स्वामी सच्चिदानंद


अवधूत दत्त पीठ के जगतगुरु स्वामी सच्चिदानंद महाराज के इस यज्ञ को करने पर भक्तों का कहना है कि इस शहर में इस तरह के आयोजन का असर पूरे विश्व पर पड़ता है. इसका आशीर्वाद विश्व में हर जगह भक्तों को मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details