उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी: देव दीपावली से पहले शुरू हुआ काशी गंगा महोत्सव

By

Published : Nov 9, 2019, 4:13 PM IST

मोक्षनगरी वाराणसी में देव दीपावली त्योहार से एक सप्ताह पहले ही शुक्रवार को राजघाट पर काशी गंगा महोत्सव प्रशासनिक स्तर पर शुरू हो गया है. यह 25वां साल है, जिसे पर्यटन विभाग बड़े ही शानदार तरीके से मना रहा है.

देव दीपावली की तैयारी.

वाराणसी: धर्मनगरी में हर त्योहार को बड़े ही अलग अंदाज और उत्साह के साथ मनाया जाता है. अगर बात देव दीपावली की हो तो काशी में त्योहारों का यह महापर्व 1 सप्ताह पहले से ही शुरू हो जाता है और इसकी शुरुआत आज प्रशासनिक स्तर पर वाराणसी के राजघाट से हो गई है.

देव दीपावली की तैयारी.

राजघाट से शुरू हुआ देव दीपावली
राजघाट पर गंगा में बनाए गए मंच पर कार्यक्रम की शुरुआत पर्यटन राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने दीप प्रज्वलन के साथ की. गंगा महोत्सव की पहली निशा पर अंशुमान महाराज और उनके ग्रुप ने थीम सॉन्ग प्रस्तुत किया. शुभम केसरी ने कथक नृत्य और पंडित विकास महाराज ने सरोद वादन और निर्गुण भजन गयाा तो वहीं सम्राट भरत शर्मा ने अपनी गायकी से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया.


गंगा महोत्सव का आयोजन देव दीपावली से पहले लगातार 25 सालों से किया जा रहा है यह 25वां साल है, जिसे पर्यटन विभाग बड़े ही शानदार तरीके से मना रहा है. 11 तारीख तक नृत्य संगीत वाद्ययंत्र से जुड़े कार्यक्रम होंगे और 12 तारीख को इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन शिरकत करेंगी.

इसे भी पढ़ें- वाराणसी: देव दीपावली के अवसर पर कुम्हारों को मिलने लगे दीपों के आर्डर

ABOUT THE AUTHOR

...view details