उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बाजार में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की मांग बढ़ी

वाराणसी जिले में कोरोना महामारी लगातार अपने पांव पसार रही है. इससे बचने के लिए लोग तरह-तरह की कवायद करने में जुट गए हैं. कुछ लोग अपने आप को टीका लगवाकर सुरक्षित कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोगों ने इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन भी शुरू कर दिया है.

By

Published : Apr 15, 2021, 8:05 PM IST

बाजार में बढ़ी दवाओं की मांग.
बाजार में बढ़ी दवाओं की मांग.

वाराणसी: जिले में कोरोना महामारी लगातार अपने पांव पसार रही है. इससे बचने के लिए लोग तरह-तरह की कवायद करने में जुट गए हैं. कुछ लोग अपने आप को टीका लगवाकर सुरक्षित कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोगों ने इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन भी शुरू कर दिया है. इसके कारण बाजार में अचानक से 40 फीसदी इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की मांग बढ़ी है. इसमें मुख्य रूप से आयुर्वेदिक औषधियां शामिल हैं.


40 फीसदी बढ़ी आयुर्वेदिक औषधियों की मांग

लगातार बढ़ रही महामारी के प्रकोप के बाद पूर्वांचल की सबसे बड़ी कही जाने वाली सप्तसागर दवा मंडी में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाओं की 40 फीसदी तक मांग अचानक बढ़ गई है. इनमें आयुर्वेदिक औषधियां मुख्य रूप से शामिल हैं. गिलोय घनवटी, गिलोय नीम जूस, आवला जूस, चमनप्राश इत्यादि की मांग सबसे ज्यादा है. अचानक बढ़ती मांग को देखते हुए दुकानदारों ने कम्पनियों से एडवांस स्टॉक की मांग की है.

पढ़ें:पुलिस कमिश्नर ने व्यापारियों से प्रतिष्ठान बंद रखने की अपील की

'पैनिक होकर न करें दवाओं की खरीदारी'

आयुर्वेदिक औषधि के विक्रेता आनंद बताते हैं कि कोरोना के बढ़ते मामले के बाद वाराणसी और आस-पास के जिलों में जरूरी दवाओं के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधि की भी मांग बढ़ गई है. बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए हम सभी लोगों ने 3 महीने की एडवांस दवाइयों का आर्डर कंपनी को भेज दिया है, जिससे दवा उत्पादन कंपनियां पहले से ही इन औषधियों के उत्पादन को बढ़ाएं और भविष्य में दवाओं की किल्लत न हो. उन्होंने बताया कि अभी बाजार में कोरोना एवं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली दवाएं पर्याप्त मात्रा में हैं. इसलिए हम लोगों से अपील करते हैं कि पैनिक होकर दवाए न खरीदें. भविष्य में समस्या न हो इसके लिए हम सब अभी से तैयारी कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details