उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 10, 2023, 10:02 AM IST

ETV Bharat / state

वाराणसी एयरपोर्ट पर शुरू हुआ देश का पहला रीडिंग लाउंज, जानिए क्या है खासियत

वाराणसी स्थित लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर रीडिंग लाउंज की शुरुआत हुई. इसके माध्यम से फिर से लोगों के अंदर किताबें पढ़ने की रुचि पैदा की जाएगी. इसमें उत्तम किस्म के साहित्य पढ़ने को मिलेंगे.

वाराणसी एयरपोर्ट पर शुरू हुआ देश का पहला रीडिंग लाउंज
वाराणसी एयरपोर्ट पर शुरू हुआ देश का पहला रीडिंग लाउंज

वाराणसी एयरपोर्ट पर शुरू हुआ देश का पहला रीडिंग लाउंज

वाराणसी: बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डे पर भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत नेशनल बुक ट्रस्ट के सौजन्य से रीडिंग लाउंज की शुरुआत हुई. हवाई अड्डे पर रीडिंग लाउंज का उद्घाटन मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी और नेशनल बुक ट्रस्ट के निदेशक युवराज मलिक ने संयुक्त रूप से किया. एयरपोर्ट पर सुविधाओं के विस्तार के क्रम में यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू किए इस कार्यक्रम के जरिए लोगों में फिर से किताबें पढ़ने की आदत को डवलेप करने और मोबाइल क्रांति के इस युग में थोड़ा वक्त मोबाइल से अलग किताबी ज्ञान को हासिल करने के लिए यह प्रयास देश में किसी भी एयरपोर्ट पर पहली बार किया जा रहा है. वाराणसी एयरपोर्ट परिसर में शुरू हुए इस रीडिंग लाउंज में यात्री वेटिंग की कंडीशन में अच्छी किताबों से अपना ज्ञान अर्जन कर सकते हैं.

इसके बारे में नेशनल बुक ट्रस्ट के निदेशक युवराज मलिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से 'पढ़े इंडिया, बढ़े इंडिया' की सोच को यहां पर उतारा गया है. इसमें यात्रियों को उत्तम किस्म के साहित्य निशुल्क पढ़ने के लिए उपलब्ध रहेंगे. देश में यह पहला रीडिंग लाउंज किसी हवाई अड्डे पर स्थापित हुआ है. इसमें आने वाले यात्रियों को ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सान्याल का कहना है कि यह उनकी पहल है कि जिस तरीके से यात्री प्रतीक्षा हाल में प्रतीक्षा करते हैं. मोबाइल पर समय व्यतीत करते हैं. इस रीडिंग लाउंज के माध्यम से वह किताबों से अपने देश की संस्कृति, कल्चर और वीर गाथाओं को याद करेंगे. हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में यहां पर किताबें निशुल्क में पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें:कानपुर ग्रीनपार्क स्टेडियम में लिफ्ट का शुभारंभ करेंगे सुनील गावस्कर

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details