उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बीएचयू (BHU)और प्लाईमाउथ कॉलेज ऑफ आर्ट्स (UK) द्वारा फोटोग्राफी दिवस पर प्रतियोगिता का होगा आयोजन

By

Published : Jul 5, 2021, 1:34 AM IST

यह प्रतियोगिता कुल तीन वर्गों में आयोजित की जायेगी. ओपन, स्टूडेन्ट और प्रोफेशनल. प्रतियोगियों के लिए सलाह है कि वे सही वर्ग का चयन कर ही अपनी एंट्री भेजें.

बीएचयू और प्लाईमाउथ कॉलेज ऑफ आर्ट्स (यूके) द्वारा फोटोग्राफी दिवस पर प्रतियोगिता का होगा आयोजन
बीएचयू और प्लाईमाउथ कॉलेज ऑफ आर्ट्स (यूके) द्वारा फोटोग्राफी दिवस पर प्रतियोगिता का होगा आयोजन

वाराणसी :कहते हैं एक तस्वीर, एक हज़ार शब्दों के बराबर होती है. कई बार हम लंबे लेखों, निबंधों, भाषणों से जो बात नहीं कह या समझा पाते, उसे समझाने के लिए एक तस्वीर ही बहुत होती है. इसी संबंध में विश्व फोटोग्राफी दिवस (19 अगस्त) के उपलक्ष्य में काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के व्यवहारिक कला विभाग एवं यूके के प्लाईमाउथ कॉलेज ऑफ आर्ट्स के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल फोटोग्राफी कंपीटिशन का आयोजन किया जा रहा है.

इस प्रतियोगिता में निःशुल्क अपनी तस्वीरों को भेजकर भाग लिया जा सकता है. इस बारे में जानकारी देते हुए दृश्य कला संकाय के डॉ. मनीष अरोड़ा ने बताया कि हमने इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बहुत आसान प्रक्रिया अपनायी है. देश-विदेश के जो भी प्रतियोगी इसमें भाग लेना चाहते हैं, वो गूगल फॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर अपनी तस्वीरों को भेज सकते हैं. प्रतियोगी 31 जुलाई तक रजिस्टर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :Vaccination: महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में परीक्षा से पहले सुरक्षा

यह प्रतियोगिता कुल तीन वर्गों में आयोजित की जायेगी. ओपन, स्टूडेन्ट और प्रोफेशनल. प्रतियोगियों के लिए सलाह है कि वे सही वर्ग का चयन कर ही अपनी एंट्री भेजें. डॉ. मनीष अरोड़ा ने बताया कि सभी के लिए ओपन इस प्रतियोगिता से इतर भी चतुर्थ वर्चुअल फोटोग्राफी एक्सचेंज प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है. 'कोविड-19 महामारी - पूर्वार्द्ध एवं पश्चात' थीम पर आधारित यह कार्यक्रम सिर्फ बीएचयू एवं प्लाईमाउथ कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए है. इसके लिए विद्यार्थियों को दस जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करना होगा.

डॉ. अरोड़ा ने बताया इस कार्यक्रम के कारण ना सिर्फ हमें इस महामारी के कारण दुनिया में आये बदलावों को देखने-समझने का अवसर मिलेगा बल्कि भारत एवं यूनाइटेड किंगडम दोनों देशों के इन शिक्षण संस्थानों के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम से दोनों ही संस्थानों के विद्यार्थीयों के बीच भी एक कलात्मक सहयोग की संस्कृति का निर्माण हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details