उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

घटी है कोरोना संक्रमित होने की दर, बढ़ा है रिकवरी रेटः सीएम

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को वाराणसी का दौरा किया. इस दौरान कोरोना से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की.

By

Published : May 9, 2021, 10:42 PM IST

Updated : May 9, 2021, 11:04 PM IST

वाराणसीः
वाराणसीः

वाराणसीःमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक दिवसीय दौरे पर रविवार को वाराणसी पहुंचे. इस दौरान काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एमपी थिएटर मैदान परिसर में बनाए गए 750 बेड के कोविड अस्पताल का निरीक्षण किया. यह अस्पताल रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ द्वारा तैयार किया गया है. इसके बाद सेंट्रल हॉल सभागार में वाराणसी मंडल के अधिकारियों से कोरोना महामारी से निपटने के लिए अब तक किए गए और आगे की जा रही तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की.

सीएम योगी आदित्यनाथ
ट्रेस -टेस्ट- ट्रीट की पॉलिसी काफी मददगार
निरीक्षण के बाद सीएम ने मीडिया से वार्ता की. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना महामारी के विरुद्ध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सेकंड वेव का मुकाबला पूरा देश कर रहा है. जो मंत्र कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सभी राज्यों को 'ट्रेस, टेस्ट व ट्रीट' का दिया गया है, उसको अपना कर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेशवासियों को काफी हद तक राहत दी है. उन्होंने बताया कि 30 मई को उत्तर प्रदेश में कुल एक्टिव केस 3,10,000 रहे. जो आज घटकर 2,33,000 हो गए हैं. यानी 8 दिन में कुल 77000 एक्टिव केस कम हुए हैं. प्रदेश में सर्वाधिक पॉजिटिव केस 24 अप्रैल को 38,000 आए थे, जो भी धीरे-धीरे घट कर आज 23,000 पॉजिटिव केस आए हैं. प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार घटी है और रिकवरी दर बढ़ी है. उन्होंने बताया कि वाराणसी मंडल में एक सप्ताह में 9285 एक्टिव केस आए हैं, जिसमें वाराणसी जनपद में 4500 से अधिक हैं. फर्स्ट वेव की तुलना में सेकंड वेव काफी तीव्र रही है.
लगेगी तीसरी वैक्सीन
टीकाकरण पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दो स्वदेशी वैक्सीन अभी फिलहाल लग रही हैं. तीसरी वैक्सीन के लिए भी सहमति मिल गई है. यूपी में 45 से अधिक उम्र के 1.37 करोड़ को वैक्सीन दी जा चुकी है. 18 से अधिक उम्र वाले भी एक लाख से अधिक लोग टीका लगवा चुके हैं. उन्होंने बताया कि सभी को टीके के लिए आगे आना चाहिए. 4500 अधिक केंद्र भी टीकाकरण के बनाए गए हैं.
अस्थाई अस्पताल लोगों के लिए होंगे सहायक
मुख्यमंत्री ने बताया कि काशी चिकित्सा के क्षेत्र में हब है. पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित बिहार के लोग चिकित्सा सुविधा यहां प्राप्त करते हैं. 750 बेड के डीआरडीओ की मदद से बनाए गए अस्थायी अस्पताल से लोगों को काफी राहत मिलेगी. यहां 250 बेड वेंटीलेटर के हैं.
नहीं होनी चाहिए लापरवाही
इसके पूर्व बीएचयू के सेंट्रल हॉल सभागार में वाराणसी मंडल के अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी से निपटने के लिए अब तक किए गए एवं आगे किए जाने वाले तैयारी के संबंध में विस्तार से समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सेकंड वेब का सामना कर रहे हैं. यह एक बड़ा चैलेंज है, सबके सामने. 1 से 8 मई के बीच 77000 एक्टिव केस कम हुए हैं, इस तरह हम कोविड पर नियंत्रण पाने में सफल हुए हैं. अभी भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए.
तीसरी लहर की भयावहता रोकने के लिए तैयारियां
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि थर्ड वेव भी आएगी. उसका टारगेट बच्चे हो सकते हैं, इसकी भी तैयारी होनी चाहिए. बड़े जनपदों में 4 से 100 के बीच बच्चों का पीडियाट्रिक बेड तैयार करना पड़ेगा और मैनपावर को बढ़ाना पड़ेगा. इसके लिए एक्स सर्विसमैन, रिटायर्ड या नए लोगों जो मेडिकल के फोर्थ ईयर के छात्र हैं, ट्रेनिंग देकर फोन की सेवाएं ले सकते हैं. उनका मानदेय तय कर दिया गया है. एंबुलेंस की व्यवस्था त्वरित रखते हुए रेट निर्धारित कर दिया जाए. यदि अधिक रेट लें तो एंबुलेंस सीज कर दिया जाएगा.


इसे भी पढ़ेंः अय्याश बेटे के साथ माननीय का पूरा परिवार कोरोना संक्रमित

बैठक में ये लोग रहे मौजूद
बैठक में मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी, मंत्री रविंद्र जायसवाल, एमएलसी अशोक धवन, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, एडीजी बृजभूषण, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, डीआईजी एसके भगत, पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, डीआरडीओ के अधिकारी सहित अन्य विभागीय एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.

Last Updated : May 9, 2021, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details