उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाराणसी: गंगा घाटों की सफाई का लगातार अभियान जारी, लोगों से भी अपील

वाराणसी में नमामि गंगे के सदस्यों द्वारा गंगा घाटों पर सफाई अभियान जारी है. साथ ही नमामि गंगे के सदस्यों द्वारा इस अभियान में शामिल होने के लिए सभी नागरिकों से अपील की जा रही है.

By

Published : Sep 30, 2020, 8:20 PM IST

गंगा घाटों पर सफाई कर रहे नमामि गंगे के सदस्य.
गंगा घाटों पर सफाई कर रहे नमामि गंगे के सदस्य.

वाराणसी: 'गंदगी है तो बीमारी है, सफाई है तो स्वास्थ्य है' जैसे स्लोगन के साथ वाराणसी में नमामि गंगे के सदस्यों द्वारा गंगा घाटों पर सफाई अभियान जारी है. नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला ने बताया कि गंगा किनारे की स्वच्छता ठीक उसी प्रकार जरुरी है, जिस प्रकार हम अपने घर-आंगन को साफ रखते हैं. साफ-सफाई को संस्कार के रूप में अपनाया जाना चाहिए. स्वच्छता रूपी संस्कार को ग्रहण कर हम कई जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं.

राजेश शुक्ला ने बताया कि साफ-सफाई के अभाव और प्रदूषण के चलते कोरोना वायरस, मलेरिया, वायरल और डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. अधिकतर लोग प्लास्टिक का सामान गंगा में या फिर कहीं भी फेंक देते हैं. उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें मिलकर प्रयास करना होगा.

नमामि गंगे टीम के सदस्य निरंतर स्वच्छता रूपी इस अविरल प्रवाह को वाराणसी के विभिन्न घाटों पर निरूपित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि नमामि गंगे रूपी सांस्कृतिक महायज्ञ में शामिल होने के लिए सभी नागरिकों से अपील की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details