उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बच्ची ने भरतनाट्यम से किया गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूक

उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में एक बच्ची ने भरतनाट्यम नृत्य के माध्यम से लोगों को गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूक किया. बच्ची के नृत्य की दर्शकों ने खूब सराहना की.

By

Published : Apr 2, 2021, 1:37 AM IST

Class 6 student made people aware of Ganga cleanliness by dancing Bharatanatyam
भरतनाट्यम् कर छात्रा ने गंगा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया.

वाराणसी :नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत गंगा स्वच्छता पखवाड़ा 16 मार्च से 31 मार्च तक चला. इसे महामना मालवीय गंगा शोध केंद्र बीएचयू वाराणसी के प्रख्यात पर्यावरण वैज्ञानिक प्रोफेसर बीडी त्रिपाठी के निर्देशन में संचालित किया गया. इसके तहत सुबह-ऐ-बनारस के अस्सी घाट स्थित मंच पर कक्षा 6 में पढ़ने वाली लड़की ने भरतनाट्यम प्रस्तुत किया. नृत्य की प्रस्तुति से बच्ची ने लोगों को गंगा की स्वच्छता के प्रति जागरूक किया.

कक्षा 6 की छात्रा ने प्रस्तुत किया भरतनाट्यम

अस्सी घाट पर सुबह-ऐ-बनारस मंच पर मां गंगा की अविरलता, निर्मलता को कायम रखने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसमें कक्षा 6 की होनहार छात्रा तेजल वर्मा ने नृत्य के माध्यम से गंगा के उद्भव और गंगा की स्वच्छता को दर्शाते हुए लोगों को जागरूक किया. बच्ची के नृत्य की दर्शकों ने बहुत सराहना की.

यह भी पढ़ेंःकोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़ी, सैनिटाइजेशन शुरू

विभिन्न प्रकार के हो रहे आयोजन

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रहरी धर्मेंद्र पटेल ने बताया कि हमारा जो गंगा स्वच्छ पखवाड़ा 16 मार्च से 31 मार्च तक चला था. उसको आगे बढ़ाते हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं. ड्राइंग, कंपटीशन, फोटो के माध्यम से, रैली के माध्यम से, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को गंगा के प्रति जागरूक किया जा रहा है. इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए आज हम लोगों ने भरतनाट्यम के माध्यम से लोगों को गंगा के प्रति जागरूक किया. बच्ची ने अपने भरतनाट्यम के माध्यम से बताया कि मां गंगा का किस तरह उद्भव हुआ और किस तरह उन्हें अब मैला किया जा रहा हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details