उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BHU में होने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज पर आधारित नाटक 'जाड़ता राजा' के सीएम योगी बनेंगे दर्शक

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 1, 2023, 10:16 PM IST

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में छत्रपति शिवाजी महाराज पर आधारित 'जाड़ता राजा' नाटक(Jadata Raja drama based on Chhatrapati Shivaji Maharaj) का आयोजन किया जा रहा है. इस नाटक का आमंत्रण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वीकार कर लिया है.

Etv Bharat
सीएम योगी ने स्वीकार किया आमंत्रण

वाराणसी: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 21-26 नवंबर के बीच छत्रपति शिवाजी महाराज के सुप्रसिद्ध नाटक 'जाड़ता राजा' क मंचन किया जाएगा. इसी को लेकर बुधवार को नाटक के संचालक महानाट्य मंच आयोजन समिति के सदस्यों ने सीएम योगी से मिलकर उन्हें निमंत्रण कार्ड दिया है. गौरतलब है कि सीएम योगी वाराणसी में सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए पहुंचे हैं. इस दौरान उनसे आयोजन मंडल के सदस्यों ने मुलाकात की.

इसे भी पढ़े-सीएम योगी ने 201 करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण किया, बोले- कोराना काल में विपक्ष ने कोई काम नहीं किया


छत्रपति शिवाजी हिंदू चेतना के सजग प्रहरी थे:आमंत्रण स्वीकार करते हुएमुख्यमंत्री ने कहा, काशी की धरती पर इस महानाट्य मंचन से युवाओं में धर्म, संस्कृति और अध्यात्म के प्रति निष्ठा बढ़ेगी. छत्रपति शिवाजी के शासनकाल में देश ने हर तरह से उन्नति की थी. चाहे हिंदू चेतना की बात हो या फिर युद्ध जीतने का कला कौशल. हर तरह से भारत भारी था. छत्रपति हिंदू चेतना के सजग प्रहरी और उद्घोषक थे. वे मानवता के पुजारी भी थे. आज के युवाओं को शिवाजी के दिखाए मार्गों का अनुसरण करना चाहिए. सीएम योगी ने कहा कि इस नाटक के माध्यम से छत्रपति शिवाजी महाराज के विचारों और कामों को जन जन तक पहुंचाना है.

मैं खुद रहकर पूरा नाट्य मंचन देखूंगा:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल की भूमि क्रांतिकारी आंदोलनों से भरी पड़ी है. यहां के लोगों ने इस्लामिक कट्टरता से जमकर संघर्ष किया है. उन लोगों ने अपने जीवन में हमेशा मूल्यों की लड़ाई का पाठ शिवाजी के तेजस्वी विचारों और कामों से ही लिया है. हमें अखंड भारत की संकल्पना को मूर्त रूप देना है. सर्किट हाउस में आयोकों से मिलने के बाद उन्होंने कहा कि उद्घाटन अवसर पर मैं खुद रहकर पूरा नाट्य मंचन देखूंगा.

यह भी पढ़े-वाराणसी में कल से शुरू होगी संस्कृति संसद, जुटेंगे एक हजार से ज्यादा संत

ABOUT THE AUTHOR

...view details