उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीडीओ ने किया गोवंश आश्रय स्थल का निरीक्षण, कमी मिलने पर नोटिस जारी

वाराणसी में सीडीओ ने गोवंश की स्थिति का जायजा लिया. निरीक्षण में सीडीओ ने ग्राम पंचायत वाजिदपुर में स्थापित गोवंश आश्रय स्थल पर गंभीर अनियमितता पाए जाने पर नाराजगी जतायी है.

etv bharat
etv bharat

By

Published : May 19, 2021, 8:20 PM IST

वाराणसी :जिले में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने मंगलवार को विकासखंड हरहुआ के ग्राम वाजिदपुर स्थित निराश्रित गोवंश की बदतर स्थिति की खबर संज्ञान में आने पर निरीक्षण किया. निरीक्षण के सीडीओ ने ग्राम पंचायत वाजिदपुर में स्थापित गोवंश आश्रय स्थल पर गंभीर अनियमितताएं पाईं हैं.

यह भी पढ़ें:स्पाइसजेट ने वाराणसी से दिल्ली, मुम्बई और अहमदाबाद की तीन उड़ानों को किया निरस्त

एक दिन का रोका गया वेतन

निरीक्षण में खंड विकास अधिकारी द्वारा अपने दायित्व का निर्वहन नहीं होता पाया गया. उनके द्वारा गोवंश आश्रय स्थल पर पशु चारा उपलब्ध नहीं पाया गया. गोवंश स्थल पर पशुओं की स्थिति अत्यंत ही दैनिक बनी हुई थी. इस संबंध में विजय कुमार यादव सफाईकर्मी मौके पर उपस्थित थे. उनके द्वारा अपने कार्यों पर ध्यान नहीं दिया गया, जिसके कारण उनका एक दिन का वेतन रोक दिया गया है.

जिला पंचायत राज अधिकारी को किया निर्देशित

इसी तरह ग्राम पंचायत अधिकारी वीरेंद्र कुमार द्वारा ग्राम पंचायत में साफ-सफाई से संबंधित कार्य नहीं कराया जा रहा था. गोवंश आश्रय स्थल पर पशु चारा उपलब्ध न होना, गोवंश की देखरेख के लिए केयर टेकर पर प्रभावी नियंत्रण न रखने के कारण सीडीओं ने उन्हें प्रतिकूल प्रविष्टि देने के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया है.

एक गाय की हुई थी मृत्यु

ग्राम पंचायत वाजिदपुर में स्थापित गोवंश आश्रय स्थल पर रात में आश्रम स्थल की चारदीवारी को तोड़कर गाये आपस में लड़ीं और रात में ही घायल होने पर एक गाय की मृत्यु हो गई. उसे वहां से निश्चित स्थान पर दफन नहीं कराया गया. साथ ही उनके इलाज का कोई प्रबंध नहीं किया गया. इसके लिए पशुधन प्रसार अधिकारी अखिलेश कुमार एवं डॉक्टर मधुर गोपाल निगम पशु चिकित्सा अधिकारी हरहुआ को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया.

नोटिस किया गया जारी

शासन की महत्वाकांक्षी योजना गोवंश आश्रय स्थल पर संरक्षित पशुओं की देखभाल सही ढंग से न करने एवं उच्चाधिकारियों के आदेश की अवहेलना करने के संबंध में धर्मेंद्र प्रसाद द्विवेदी खंड विकास अधिकारी हरहुआ, डॉ वी .बी. सिंह मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी वाराणसी को कारण बताओ नोटिस दिया गया है. 3 दिन में स्पष्टीकरण मांगा गया है. स्पष्टीकरण संतोषजनक न होने पर उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details