उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

28 जनवरी को वाराणसी पहुंचेगी गंगा यात्रा, चिन्हित 44 ग्राम सभाओं में स्वास्थ्य कैंप

27 जनवरी से शुरू हो रही गंगा यात्रा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है. इस यात्रा की तैयारियों की जानकारी के लिए मंगलवार को काशी नगरी कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने डीएम समेत सभी आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

By

Published : Jan 22, 2020, 5:32 PM IST

etv bharat
आशुतोष टंडन, कैबिनेट मंत्री.

वाराणसी: बुधवार को जिले में कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने गंगा यात्रा को लेकर अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की. गंगा यात्रा 28 जनवरी को वाराणसी पहुंचेगी और 29 जनवरी को यहां से रवाना होगी. बैठक में आशुतोष टंडन ने अधिकारियों से गंगा यात्रा की तैयारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की.

आशुतोष टंडन ने डीएम समेत सभी आला अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की.

27 जनवरी से गंगा यात्रा की शुरुआत
27 जनवरी से बलिया जिले से शुरू हो रही गंगा यात्रा को लेकर प्रदेश सरकार इन दिनों तैयारियों में जुटी हुई है. यात्रा के दौरान बिजनौर जिले में सीएम योगी और गाजीपुर में राज्यपाल आनंदीबेन मौजूद रहेंगी. यह यात्रा 31 जनवरी को कानपुर पहुंचकर खत्म होगी. इस पांच दिवसीय गंगा यात्रा का मकसद गंगा के प्रति लोगों की आस्था और विश्वास को बनाए रखने के साथ-साथ स्वच्छता और सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना है.

इसे भी पढ़ें- कासगंज: गंगा यात्रा को लेकर प्रभारी मंत्री अनिल शर्मा ने अधिकारियों के साथ की बैठक

चिन्हित 44 ग्राम सभाओं में स्वास्थ्य कैंप
बुधवार को काशी नगरी में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन ने डीएम समेत सभी आला अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में कैबिनेट मंत्री ने आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि 28 एवं 29 जनवरी को गंगा यात्रा काशी आ रही है. गंगा यात्रा के दौरान विकासखंड चिरईगांव, काशी विद्यापीठ एवं चोलापुर गंगा किनारे के चिन्हित 44 ग्राम सभाओं में स्वास्थ्य कैंप से लेकर अन्य आवश्यक सरकारी सुविधाएं 25 जनवरी तक मुहैया कराई जाएंगी. इसके अतिरिक्त 28 और 29 जनवरी को चिन्हित 5 ग्राम सभाओं में गंगा जागरूकता कार्यक्रम के दौरान भी स्वास्थ्य कैंप लगाए जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- मिर्जापुरः गंगा यात्रा को सफल बनाने के लिए प्रशासन ने झोंकी ताकत, तैयारियां पूरी

कला संस्कृति प्रचार-प्रसार को बढ़ावा
बलिया से कानपुर के बीच होने वाली गंगा यात्रा की तैयारियों पर कैबिनेट मंत्री ने बैठक किया. गंगा किनारे बसे इलाकों के सर्वांगीण विकास और लोगों को खेलकूद के प्रति जागरूक करने के लिए खेलो इंडिया के तहत कई तरह के खेल कूद का आयोजन भी किया जाएगा. इसके अतिरिक्त धार्मिक एवं कला संस्कृति प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने के लिए भी विभागों को निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details