उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी में 4 हॉटस्पॉट क्षेत्र के पास डेवलप किया गया बफर जोन

By

Published : Apr 17, 2020, 1:39 PM IST

वाराणसी के गंगापुर रोहनिया क्षेत्र में एक व्यक्ति की कोरोना से मौत के बाद प्रशासन सतर्क हो गया है. जिला प्रशासन ने अब चार हॉटस्पॉट क्षेत्र के दो किलोमीटर की परिधि में बफर जोन बनाए जाने की प्लानिंग की है.

etv bharat
डेवलप किया गया बफर जोन.

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बीते कई दिनों से कोरोना पॉजिटिव केस रुकी हुई है. हालांकि एक दिन पहले मदनपुरा इलाके से सटे पांडे हवेली क्षेत्र में रहने वाले दो लोगों के पॉजिटिव होने की जानकारी लगी, जिसके बाद जिलाधिकारी ने इनकी रिपोर्ट आने के बाद ही चीजें स्पष्ट होने की बात कही है. इन सबके बीच अब सतर्कता बढ़ाते हुए वाराणसी प्रशासन ने चार हॉटस्पॉट क्षेत्र के दो किलोमीटर की परिधि में बफर जोन बनाए जाने की प्लानिंग की है.

डेवलप किया गया बफर जोन.

इसके बाद इस क्षेत्र में पड़ने वाली दूध मंडी व सब्जी मंडी को भी यहां से शिफ्ट किया जा रहा है. वहीं जिलाधिकारी ने भी बताया कि शासन के निर्देश के बाद सरकारी गल्ले की दुकानों पर खाद्यान्न का वितरण अब सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक किया जाएगा.

दरअसल वाराणसी में गंगापुर रोहनिया क्षेत्र में एक व्यक्ति की कोरोना से मौत के बाद लगातार प्रशासन सतर्क मोड में आ गया है. मदनपुरा क्षेत्र में जमात से लौटे लोगों के लगातार मिलने के बाद इस क्षेत्र को सबसे पहले हॉटस्पॉट के तौर पर डेवलप कर इसे सील किया गया है. जिसके बाद यहां 2 केस पॉजिटिव मिले वह लगभग 22 केस नेगेटिव मिले. इन सब के बीच इन लोगों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू की गई और लोहता बजरडीहा, मदनपुरा, गंगापुर में हॉटस्पॉट घोषित कर संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों की लिस्ट तैयार कर इनकी जांच की गई.

ये भी पढ़ें-कोटा में फंसे यूपी के 8 हजार छात्रों को निकालने के लिए योगी सरकार ने भेजी 250 बसें

जिलाधिकारी का कहना है कि अब तक 180 ऐसे लोगों की जांच हुई है जो संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे. इनकी रिपोर्ट आना शुरू हुई है जिसके बाद चीजें स्पष्ट होंगी. फिलहाल सतर्कता बरतते हुए इन इलाकों के लगभग दो किलोमीटर की परिधि में आने वाले दूसरे क्षेत्र को भी बफर जोन में डेवलप किया जा रहा है. बफर जोन वह स्थिति होती है जो संक्रमित हॉटस्पॉट छेत्र के आसपास होती हैं और यहां भी सेम वही नियम लागू होंगे जो हॉटस्पॉट में रहने वाले लोगों के लिए लागू होते हैं.

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने यह भी स्पष्ट किया है कि वाराणसी में किसी भी तरह की ऑनलाइन फूड डिलीवरी की इजाजत फिलहाल किसी को नहीं दी गई है. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि बनारस में अभी पॉजिटिव केस की संख्या 9 हैं. जिनमें से 6 का इलाज चल रहा है, 2 ठीक हो कर घर जा चुके हैं और 1 की मृत्यु हो चुकी है. नए पॉजिटिव के आने पर जानकारी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details