उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 15, 2021, 8:34 AM IST

Updated : Dec 15, 2021, 8:45 AM IST

ETV Bharat / state

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित मुख्यमंत्रियों ने देखा बायोगैस प्लांट

देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते सोमवार को श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर का भव्य लोकार्पण किया. इस कार्यक्रम में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए थे. लोकार्पण के बाद मंगलवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री शहंशाहपुर स्थित बायोगैस प्लांट देखने पहुंचे. जहां केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और मुख्यमंत्रियों की पत्नियां भी मौजूद रहीं.

जेपी नड्डा सहित मुख्यमंत्रियों ने देखा बायोगैस प्लांट
जेपी नड्डा सहित मुख्यमंत्रियों ने देखा बायोगैस प्लांट

वाराणसी: श्री काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के लोकार्पण समारोह में शामिल होने पहुंचे भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने मंगलवार को शहंशाहपुर स्थित बायोगैस प्लांट देखा. इस दौरान भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और मुख्यमंत्रियों की पत्नियां भी मौजूद रहीं. नगर निगम और अदाणी फाउंडेशन द्वारा कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) फंड से इसे शहंशाहपुर में बनाया गया है. वाराणसी बायोकॉनवर्जन प्रोजेक्ट के नाम से स्थापित इस परियोजना का बीते दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया था.

शहंशाहपुर स्थित बायोगैस प्लांट को देखने के लिए बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य लोगों ने बायोप्लांट की बारीकियों के बारे में जानकारी ली. 23 करोड़ की लागत से बने इस बायोगैस प्लांट को करीब एक साल में तैयार किया गया है. इसी तरह का प्लांट अन्य राज्यों में भी बनाया जाएगा. इस प्लांट में कृषि कौशल को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण केंद्र के साथ उर्वरक रिसर्च और विकास प्रयोगशाला भी हैं. इससे मिलने वाले आंकड़ों को अन्य राज्यों के साथ साझा भी किया जाएगा. संयंत्र का संचालन गोवर्धन वाराणसी फाउंडेशन एसपीवी करेगा.

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित मुख्यमंत्रियों ने देखा बायोगैस प्लांट
प्लांट के कारण स्थानीय किसान गोबर बेचकर जहां अपनी आय बढ़ा रहे हैं, वहीं पहली बार पारदर्शी तरीके से खरीद का भुगतान इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर के माध्यम से किया जा रहा है. 90 मीट्रिक टन क्षमता वाले इस बायोगैस प्लांट से 3 टन बायोगैस, 18 टन ठोस प्राकृतिक उर्वरक और 55000 लीटर तरल प्राकृतिक उर्वरक का उत्पादन होगा. जैविक ऊर्जा का यह उत्पादन 3000 कार्बन क्रेडिट के बराबर है.

यह भी पढ़ें- लखनऊ एयरपोर्ट पर विमान से टकराया पक्षी, बाल-बाल बचे 148 यात्री



इस बायोगैस प्लांट को देखने वाले मुख्यमंत्रियों में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, त्रिपुरा के बिप्लब देब, हरियाणा के मनोहरलाल खट्टर, हिमांचल के जयराम ठाकुर, कर्नाटक के बसवराज बोम्मई, असम के हेमंत बिस्वा शर्मा, गुजरात के भूपेंद्र भाई पटेल, अरुणाचल के पेमा खांडू, उत्तराखंड के पुष्कर सिंह धामी, मणिपुर के एन विशेन सिंह शामिल रहे. वहीं उपमुख्यमंत्रियों में बिहार से तारकेश्वर प्रसाद व रेनू देवी, उत्तर प्रदेश से केशव प्रसाद मौर्य व दिनेश चंद्र शर्मा, नागालैंड से यथंगोपट्टन, त्रिपुरा जिष्णुदेव शर्मा, अरुणाचल से चोनामीन शामिल थे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Dec 15, 2021, 8:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details