उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BHU को खोलने को लेकर कुलपति ने की उच्च स्तरीय बैठक

By

Published : Mar 16, 2021, 9:44 AM IST

वैश्विक महामारी कोविड-19 का विश्व भर में शैक्षणिक गतिविधियों पर व्यापक असर पड़ा है. इसी क्रम में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में अन्य गतिविधियों को पुनः आरंभ करने के संदर्भ में केन्द्रीय कार्यालय में कुलपति प्रो. राकेश भटनागर की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक कर स्थिति की समीक्षा की गई.

कुलपति ने की उच्च स्तरीय बैठक
कुलपति ने की उच्च स्तरीय बैठक

वाराणसी: वैश्विक महामारी कोविड-19 का विश्व भर में शैक्षणिक गतिविधियों पर व्यापक असर पड़ा है. छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में निरन्तर ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहीं. विश्वविद्यालय को चरणबद्ध ढंग से खोलने के संदर्भ में गत महीनों में हुई उच्च स्तरीय बैठकों में लिए गए निर्णय के आधार पर 17 फरवरी, 2021, से अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए छात्रावास खोल दिये गए और अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए हाईब्रिड (ऑफलाइन व ऑनलाइन) मोड में कक्षाएं 22 फरवरी, 2021, से आरम्भ हो गई. इसी क्रम में विश्वविद्यालय में अन्य गतिविधियों को पुनः आरंभ करने के संदर्भ में केन्द्रीय कार्यालय में कुलपति प्रो. राकेश भटनागर की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक कर स्थिति की समीक्षा की गई.

बीएचयू अधिकारियों ने विचार-विमर्श

इस दौरान देश भर में कोविड-19 की स्थिति व काशी हिन्दू विश्वविद्यालय स्थित सर सुन्दरलाल चिकित्सालय में कोविड-19 मामलों के आलोक में विभिन्न पहलुओं पर विचार विमर्श किया गया. बैठक में रेक्टर प्रो.वीके शुक्ला, कुलसचिव डॉ. नीरज त्रिपाठी, छात्र अधिष्ठाता प्रो. एमके सिंह, मुख्य आरक्षाधिकारी प्रो. आनंद चौधरी, विभिन्न संस्थानों के निदेशक, संकाय प्रमुख, छात्रावास प्रशासक एवं विश्वविद्यालय के अधिकारी उपस्थित रहे. बैठक में निर्णय लिया गया कि दस दिन पश्चात अर्थात 25 मार्च, 2021 को एक बार फिर बैठक कर स्थिति की समीक्षा की जाएगी एवं कोविड-19 को देखते हुए तथा भारत सरकार के दिशानिर्देशों के आलोक में छात्रों के हित को केन्द्र में रखकर समुचित निर्णय लिया जाएगा.

आंदोलन की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं छात्र

विश्वविद्यालय खोले जाने की मांग को लेकर छात्रों ने 23 फरवरी से 27 फरवरी तक आंदोलन किया था. जिस दौरान एक छात्र आशुतोष कुमार ने आमरण अनशन भी किया था. इसी मामले को लेकर छात्रों ने 14 मार्च को महापंचायत भी बुलाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details