उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बीएचयू के छात्र-छात्राओं ने हजारों दीप जलाकर स्वामी विवेकानंद को किया याद

स्वामी विवेकानंद की 159वीं जयंती की पूर्व संध्या पर बीएचयू के छात्रों ने किया स्वामी विवेकानंद दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन.

By

Published : Jan 11, 2022, 10:37 PM IST

etv bharat
बीएचयू के छात्र-छात्राओं ने हजारों दीप जलाकर स्वामी विवेकानंद को किया याद

वाराणसी :काशी हिंदू विश्वविद्यालय(Banaras Hindu University) के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर में अ.भा.वि.परिषद के सदस्यों ने राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया. इस कार्यक्रम का आयोजन स्वामी विवेकानंद के 159वीं जयंती के अवसर पर किया गया. कार्यक्रम के दौरान हजारों युवाओं ने हजारों दीप जलाकर मंदिर प्रांगण को सजाया.

स्वामी विवेकानंद के 159वीं जयंती के अवसर पर छात्राओं ने रंगोली के माध्यम से स्वामी विवेकानंद का चित्र उकेरा. सूर्य अस्त होते ही बीएचयू के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रांगण दीपों की रोशनी से जगमगा उठा. छात्र-छात्रों ने इस नए अंदाज में स्वामी विवेकानंद को याद किया.

अ.भा.वि.परिषद के सदस्य अभय प्रताप सिंह ने बताया की राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी को मनाया जाता है. इसलिए 12 जनवरी की पूर्व संध्या पर युवाओं ने स्वामी विवेकानंद दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया. स्वामी विवेकानंद की 159वीं जयंती के अवसर पर 3 दिनों तक लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

कल शोभायात्रा निकाली जाएगी और 13 जनवरी को सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. इसी कड़ी में आज सभी युवाओं ने मिलकर मंदिर प्रांगण को हजारों दीपों से सजाकर स्वामी विवेकानंद को याद किया. आने वाली युवा पीड़ी स्वामी विवेकानंद को याद रखे, इसलिए इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

गौरतलब है कि स्वामी विवेकानंद का काशी से विशेष लगाव था. अर्दली बाजार स्थित एक भवन में स्वामी जी कुछ दिनों तक अस्वस्थ होने के कारण रुके थे. इसीलिए काशी और काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्रों में भी स्वामी विवेकानंद के प्रति प्रेम है. काशी में प्रतिवर्ष स्वामी विवेकानंद की जयंती पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

इसे पढ़ें- बीजेपी पर ओमप्रकाश राजभर ने साधा निशाना, कहा- योगी सरकार के 15 से अधिक मंत्री संपर्क में

ABOUT THE AUTHOR

...view details