उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BHU में स्नातक प्रवेश की तीसरी सूची जारी, PG के लिए आई बड़ी अपडेट

By

Published : Aug 15, 2023, 5:33 PM IST

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए तीसरी सूची जारी हो गई है. इस संबंध में केन्द्रीय प्रवेश समिति ने सूचना जारी की है. विश्वविद्यालय ने दो सूचियां पहले ही जारी कर दी हैं. तीसरी सूची जारी होने के बाद, जिन अभ्यर्थियों के नाम जारी हुए हैं उन्हें बुधवार तक फीस जमा करनी होगी. मेरिट के अनुसार एडमिशन के लिए सूची जारी की जा रही है. इसके साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए 15 अगस्त के बाद लिस्ट जारी की जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी:काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए मेरिट सूची जारी की जा रही है. अभी तक दो लिस्ट जारी हुई थी. विश्वविद्यालय ने प्रवेश के लिए तीसरी सूची जारी कर दी है. इसके लिए केन्द्रीय प्रवेश समिति ने सूचना जारी की है. केन्द्रीय प्रवेश समिति के अनुसार दो मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अब लगभग 20 फीसदी सीटें एडमिशन के लिए बची हुई हैं. इसके लिए क्वालिफाई अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई है. इन अभ्यर्थियों को बुधवार तक फीस जमा कर देनी होगी.

बुधवार शाम तक जमा करनी होगी फीसःविश्वविद्यालय की केन्द्रीय प्रवेश समिति का कहना है कि तीसरी सूची में जिन अभ्यर्थियों का नाम है, उन्हें बुधवार शाम 6 बजे तक फीस जमा करनी होगी. इसके साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए 15 अगस्त के बाद लिस्ट जारी की जाएगी. यह सूची उन सभी अभ्यर्थियों की है, जिन्होंने CUET की परीक्षा पास की है और उन्होंने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को विकल्प के तौर पर रखा था. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा अभी तक दो सूचियां जारी की जा चुकी हैं.

वेबसाइट पर अपनी लॉग-इन आईडी से जमा करें फीसःसेंट्रल एडमिशन कमेटी का कहना है कि जिन अभ्यर्थियों के नाम सूची में है वे लोग https://www.bhuonline.in/ पर जाकर अपनी ID और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें. इसके बाद वहीं से फीस भरने की प्रक्रिया को पूरा करें. अगर किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए होगी तो इस लिंक से मिल जाएगी. एडमिशन को लेकर अब कोई परेशानी नहीं आएगी. उम्मीदवारों द्वारा दिए गए विवरण और जानकारी में गलतियों से होने वाली डेटा संबंधी समस्याओं को NTA के साथ सुलझा लिया गया है.

अभ्यर्थियों की गलती से डाटा नहीं हुआ मैचःइससे पहले कुछ अभ्यर्थियों का कहना था कि उनका नाम सूची में नहीं जारी किया गया है, जबकि वे लोग क्वालिफाई थे. इस पर केंद्रीय प्रवेश समिति का कहना था कि कई अभ्यर्थियों के ईमेल मैच नहीं हो पाए थे. एक-एक करके अभ्यर्थियों का डाटा चेक किया गया. डाटा मिलने के बाद ऐसे सभी उम्मीदवारों को अगले राउंड के लिए शामिल कर लिया गया. वहीं मेरिट सूची जारी होने के क्रम में पहली लिस्ट में हायर मेरिट में आए कुछ कैंडिडेट्स की कंप्लेन थी कि उनको सीटों का आवंटन नहीं हो पाया था.

डाटा मिलान के बाद उम्मीदवार किए गए शामिलःसेंट्रल एडमिशन कमेटी ने बताया कि अभ्यर्थियों ने अपने BHU एप्लीकेशन फॉर्म में NTA एप्लीकेशन नंबर में गलती की थी, जिससे BHU का कम्प्यूटराइज्ड एडमिशन सिस्टम NTA द्वारा साझा किए गए रिजल्ट डेटा से उम्मीदवार का डेटा प्राप्त नहीं कर सका. इससे उम्मीदवारों को सीटों का आवंटन नहीं हो सका. केंद्रीय प्रवेश समिति ने उनके ईमेल का मिलान करने का फैसला लिया, जिससे उन्हें बाद के राउंड में शामिल किया जा सके. इन उम्मीदवारों को अब शामिल कर लिया गया है.

ये भी पढ़ेंः स्वतंत्रता दिवस पर परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र यादव ने बताए आजादी के मायने, करगिल युद्ध पर भी की बात

ABOUT THE AUTHOR

...view details