उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी : रेल इंजन कारखाना ने रचा इतिहास, एक महीने में बनाए 40 नए इलेक्ट्रिक इंजन

By

Published : Dec 1, 2020, 2:30 PM IST

Updated : Dec 1, 2020, 3:51 PM IST

वाराणसी में रेल इंजन कारखाना ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए इतिहास रच दिया है. कोरोना महामारी के बावजूद बनारस रेल इंजन कारखाना ने एक महीने में 40 नए इलेक्ट्रिक रेल इंजन बनाए हैं.

रेल इंजन को दिखाई हरी झंडी.
रेल इंजन को दिखाई हरी झंडी.

वाराणसी : कोरोना काल में जब लॉकडाउन हुआ तो अर्थव्यवस्था की रफ्तार थम गई. साथ ही कल-कारखाने भी ठप पड़ गए. उम्मीद थी कि हालात सुधरेंगे लेकिन अब तक अर्थव्यवस्था पटरी पर नहीं आई है. लेकिन इन सबसे परे वाराणसी में डीजल लोकोमोटिव वर्कशॉप में डीजल इंजन बनाने में जुटे इंजीनियर्स ने इलेक्ट्रिक इंजन तैयार करने में बड़े-बड़े सरकारी कारखानों को पीछे छोड़ दिया. उन्होंने नवंबर के महीने में 40 नए रेल इंजन तैयार कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

रेल इंजन को दिखाई हरी झंडी.

रेल इंजन को दिखाई हरी झंडी
दरअसल डीजल इंजन बनाने वाले कारखाने का नाम हाल ही में बदलकर बनारस रेल इंजन कारखाना कर दिया गया है, क्योंकि अब यहां पर इलेक्ट्रिक इंजन तैयार होते हैं. बनारस रेल इंजन कारखाना की तरफ से नवंबर के महीने में 40 रेल इंजन तैयार किए गए हैं. इनमें आज तैयार हुए 40वें रेल इंजन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. रेल बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव की वर्चुवल मौजूदगी में बनारस रेल इंजन कारखाना की जीएम अंजलि गोयल ने कारखाने से इस इंजन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 6000 हॉर्स पावर के इस इलेक्ट्रिक रेल इंजन का निर्माण कर बनारस रेल इंजन कारखाना ने जुलाई माह में निर्मित अपने ही रेल इंजन का रिकॉर्ड तोड़ कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

तोड़ा जुलाई का अपना रिकॉर्ड
बनारस रेल इंजन कारखाने ने इस माह में 40 इलेक्ट्रिक रेल इंजन का निर्माण कर न केवल नया रिकॉर्ड बनाया है. बल्कि नवंबर 2019 तक किए गए संचाई उत्पाद को भी प्राप्त कर लिया है. रेल इंजन कारखाने ने नवंबर 2019 के अंत तक 168 रेल इंजन निर्माण के बराबर ही नवंबर 2020 तक 169 रेल इंजन का निर्माण कर दिया है. यह अप्रैल 2020 और मई 2020 में कोविड-19 के बावजूद किया गया कार्य है. जबकि अप्रैल में उत्पादन शून्य था और मई में 8 रेल इंजन ही निर्मित किए गए थे. इस प्रकार बनारस रेल कारखाना भारतीय रेल के विद्युतीकरण विस्तार के साथ विद्युत रेल इंजनों की आपूर्ति करने में बड़ा योगदान दे रहा है.

Last Updated : Dec 1, 2020, 3:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details